A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में नहीं था 52.9 डिग्री तापमान? IMD ने जताई सेंसर में खराबी की संभावना, जानें असल टेंपरेचर

दिल्ली में नहीं था 52.9 डिग्री तापमान? IMD ने जताई सेंसर में खराबी की संभावना, जानें असल टेंपरेचर

मौसम विज्ञान विभाग ने इस मामले में एक आधिकारिक प्रेस विज्ञाप्ति जारी की है। इसमें बुधवार को मुंगेशपुर में 52 डिग्री से ज्यादा तापमान को लेकर नया अपडेट दिया गया है।

दिल्ली का तापमान।- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली का तापमान।

देश की राजधानी दिल्ली में बीते कई दिनों से गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। हालांकि, बुधवार को दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस से अधिक जाने के खबर ने सभी को हैरान और डरा कर रख दिया। ये दिल्ली में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान था। हालांकि, अब भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने बताया है कि बुधवार को मुंगेशपुर में 52 डिग्री से ज्यादा तापमान का अपडेट सेंसर या लोकल फैक्टर में गलती के कारण हो सकता है। 

IMD ने क्या कहा?

मौसम विज्ञान विभाग ने इस मामले में एक आधिकारिक प्रेस विज्ञाप्ति जारी की है। आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली के मुंगेशपुर में 52 डिग्री सेल्सियस से अधिक का अधिकतम तापमान सेंसर या स्थानीय कारक में त्रुटि के कारण से हो सकता है। आईएमडी ने बताया है कि वह इस मामले का संज्ञान लेकर डेटा और सेंसर की जांच कर रहा है।

असल में कितना रहा तापमान?

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि बुधवार को दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम तापमान शहर 45.2 डिग्री सेल्सियस से 49.1 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। मुंगेशपुर में अन्य जगहों की तुलना में 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसे लेकर डेटा और सेंसर की जांच की जा रही है। 

किरण रिजिजू ने उठाया था सवाल

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने इस मामले में बयान जारी किया था। उन्होंने कहा था कि यह डेटा अभी तक आधिकारिक नहीं है। उन्होंने कहा था कि दिल्ली में 52 से ज्यादा तापमान होने की संभावना बहुत कम है। रिजिजू ने कहा था कि आईएमडी में हमारे वरिष्ठ अधिकारियों को समाचार रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए कहा गया है। आधिकारिक स्थिति जल्द ही बताई जाएगी।

ये भी पढ़ें- IMD Weather Update: भीषण गर्मी से दिल्ली-NCR वालों को राहत! आज मानसून देगा दस्तक, जानें मौसम अपडेट

दिल्ली एयरपोर्ट पर शशि थरूर का असिस्टेंट गिरफ्तार, गोल्ड स्मगलिंग का आरोप

Latest India News