A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 5 साल बाद रूस की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी, जानें कब का बन रहा प्लान

5 साल बाद रूस की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी, जानें कब का बन रहा प्लान

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 5 साल के अंतराल के बाद रूस की संक्षिप्त यात्रा पर जा सकते हैं। रूसी मीडिया के मुताबिक, पीएम मोदी की रूस यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।

रूस जा सकते हैं पीएम मोदी।- India TV Hindi Image Source : PTI रूस जा सकते हैं पीएम मोदी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही रूस की यात्रा पर जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के रूस दौरे की ये योजना वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन के लिए बनाई जा रही है। अब तक इस यात्रा की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन अगर यात्रा का शेड्यूल तय हो जाता है तो बीते करीब 5 सालों में पीएम मोदी की ये पहली रूस की यात्रा होगी। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इससे पहले साल 2019 के सितंबर महीने में रूस की यात्रा की थी। 

कब रूस जाएंगे पीएम मोदी?

राजनयिक सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी दी है कि भारत और रूस के अधिकारी जुलाई महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूस दौरे पर विचार कर रहे हैं। ये यात्रा संक्षिप्त होगी। रूसी मीडिया ने क्रेमलिन के एक अधिकारी के हवाले से भी खबर दी है कि पीएम मोदी केरूस दौरे को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि, भारत की ओर से अब तक इस यात्रा के बारे में कोई भी पुष्टि नहीं की गई है। 

क्रेमलिन के अधिकारी ने दी जानकारी

पीटीआई ने आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी के हवाले से खबर दी है कि क्रेमलिन के अधिकारी यूरी उशाकोव ने पीएम मोदी की रूस यात्रा के बारे में जानकारी दी है। उशाकोव ने कहा है कि मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हम भारतीय प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियां कर रहे हैं।

2021 में भारत आए थे पुतिन

अगर पीएम मोदी की रूस यात्रा कंफर्म हो जाती है तो वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तीन साल बाद भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच अब तक 21 बार ये सम्मेलन संपन्न हुआ है। पिछली बार 6 दिसंबर साल 2021 में नई दिल्ली में इस शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ था जिसमें शामिल होने के लिए राष्ट्रपति पुतिन भारत आए थे। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें-  'कोच्चि से लंदन जा रही फ्लाइट में है बम...' धमकी भरे फोन कॉल से मचा हड़कंप, ऐसे पकड़ में आया संदिग्ध

इमरजेंसी के दौरान पीएम मोदी ने दिया था खास भाषण, पढ़ी थी ये कविता, उस दौरान लिखा था यह लेख

Latest India News