A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नेपाल के पोखरा से वापस महाराष्ट्र लाए जाएंगे 24 लोगों के शव, बस हादसे में गई जान

नेपाल के पोखरा से वापस महाराष्ट्र लाए जाएंगे 24 लोगों के शव, बस हादसे में गई जान

पोखरा से काठमांडू जा रही एक भारतीय पर्यटक बस में लगभग 43 भारतीय सवार थे। यह बस शुक्रवार को मर्स्यांगदी नदी में गिर गई। इस दुर्घटना में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई है।

नेपाल में बस हादसे में बड़ी संख्या में भारतीय लोगों की मौत। - India TV Hindi Image Source : PTI नेपाल में बस हादसे में बड़ी संख्या में भारतीय लोगों की मौत।

नेपाल के पोखरा में भारतीय पर्यटकों से भरी बस राजमार्ग से पलटकर 150 मीटर नीचे तेज बहाव वाली मर्स्यांगदी नदी में गिर गई जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई है। इस बस में 43 लोग सवार थे। 16 लोग घायल हैं जिनका इलाज चल रहा है। अब महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के कार्यालय ने जानकारी दी है कि बस हादसे में मारे गए 24 लोगों के शव शनिवार को महाराष्ट्र वापस लाए जाएंगे। 

41 लोगों की मौत

हादसे को लेकर महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा है कि नेपाल में बस के नदी में गिरने से 41 लोगों की मौत हो गई है। नेपाल की सेना ने 12 लोगों को अस्पताल पहुंचाया है। उन्होंने कहा है कि हमारे पास सटीक आंकड़ा नहीं है। हम लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने उपमुख्यमंत्री से भी बातचीत की है। 

कैसे हुआ हादसा?

यात्रियों से भरी बस पोखरा से काठमांडू की ओर जा रही थी, तभी यह तनहुन जिले के आइना पहारा में राजमार्ग से पलट गई। 16 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 11 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। 16 लोग घायल हुए थे, जिन्हें हवाई मार्ग से काठमांडू लाया गया है और त्रिभुवन विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जानकारी के मुताबिक, तीर्थयात्री जलगांव जिले के भुसल गांव से आए थे। 

गृह मंत्री ने करवाई विमान की व्यवस्था

सीएम एकनाथ शिंदे के कार्यालय ने बताया है कि 24 शवों को भारतीय वायुसेना के विमान से शनिवार को महाराष्ट्र लाया जाएगा। सीएम एकनाथ शिंदे के पास आपदा राहत और पुनर्वास विभाग का भी प्रभार है। घटना की सूचना मिलने के बाद उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के अन्य अधिकारियों से संपर्क किया और शवों को वापस लाने के समन्वय के लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के कारण अब भारतीय वायु सेना के विमान की व्यवस्था की गई है। 

पहले भी हुआ था हादसा

पहाड़ी इलाकों की वजह से नेपाल की नदियों में आमतौर पर बहाव तेज होता है। पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण जलस्रोत उफान पर हैं। मानसून के मौसम में जून से सितंबर तक नेपाल में भारी बारिश होती है, जिससे अक्सर इस पर्वतीय हिमालयी देश में भूस्खलन की घटनाएं होती हैं। पिछले महीने 65 यात्रियों को ले जा रही दो बस नेपाल में भूस्खलन के कारण उफनती त्रिशूली नदी में बह गईं थीं। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- ISRO ने दुनिया को दिया तोहफा, सार्वजनिक किया चंद्रयान-3 मिशन का डाटा

पाकिस्तान के क्षेत्र में घुस गया भारत का ड्रोन, सेना ने दी घटना की जानकारी

Latest India News