A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, झारखंड के हजारीबाग में मिले प्रश्न पत्र से छेड़छाड़ के सबूत

नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, झारखंड के हजारीबाग में मिले प्रश्न पत्र से छेड़छाड़ के सबूत

नीट पेपर लीक मामले में मचे हंगामे के बीच EOW की टीम झारखंड का हजारीबाग जिले में पहुंची। यहां EOW ने पाया कि स्कूल में प्रश्न पत्र के शील्ड पैकेट के अपोजिट एंड यानी नीचे के हिस्से में छेड़छाड़ की गई है।

NEET paper leak- India TV Hindi Image Source : INDIA TV NEET paper leak

देशभर में लगातार नीट पेपर लीक मामले को लेकर हंगामा मचा हुआ है। एजेंसियां इस मामले की जांच में लगी हुई है। इस बीच नीट पेपर लीक मामले में झारखंड का हजारीबाग जिला चर्चा में आ गया है। EOW की टीम मामले की जांच करने के लिए हजारीबाग के ओएसिस स्कूल में पहुंची थी, जहां हैरान कर देने वाले खुलासे हुए हैं। EOW की टीम ने स्कूल में प्रश्न पत्र के शील्ड पैकेट के अपोजिट एंड यानि नीचे के हिस्से में छेड़छाड़ पायी है। 

क्या सबूत मिले?

EOU की टीम ने जांच में पाया है कि प्रश्न पत्र के पैकेट के नीचे के हिस्से को बहुत ही बारीकी से टेंपर्ड किया गया था और फिर उसे चिपका दिया गया था। इस मामले में स्कूल प्रबंधक एहसान उल हक ने कहा कि उस समय हम लोगों की नजर में ये बात नहीं आयी थी। परीक्षा के 15 मिनट पहले पैकेट खोला गया था। कोई शातिर प्रोफेशनल ही लिफाफे के 7 लेयर अंदर जाकर ऐसा कर सकता है।

ट्रांसपोर्टेशन में खामियां मिलीं?

EOU की टीम के साथ बैंक और कुरियर कंपनी गए स्कूल प्रबंधक एहसान ने ये भी बताया कि EOU ने कुरियर कंपनी की तरफ से बैंक तक प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए जो तरीका अपनाया, उसका ट्रांसपोर्टेशन जिस तरीके से किया उसमें भी बड़ी खामियाँ पायी गयी है। SBI बैक में जांच के दौरान भी EOU ने कई कमियां पाई हैं।

डिजिटल लॉक ने भी काम नहीं किया

ओएसिस स्कूल प्रबंधक ने एक और खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के पहले प्रश्न पत्र निकालने के लिए जिस बॉक्स को खोला जाना था उसमें लगे डिजिटल लॉक ने उस दिन काम नहीं किया। दरअसल उसमें दो लॉक लगे होते हैं। 1.15 बजे बीप की आवाज़ आते ही बॉक्स खुल जाता है। लेकिन उस दिन ऐसी कोई आवाज़ नहीं आयी। ऑब्जर्वर ने NTA को जानकारी दी। NTA ने कहा कि लगता है तकनीकी दिक्क़त की वजह से आवाज़ नहीं आयी। फिर उसे कटर से काटने को कहा गया। फिर कटर से उसमें लगे डिजिटल लॉक को काटा गया।  

CBI ने शुरू की जांच

सीबीआई ने शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर नीट एग्जाम पेपर लीक मामले को लेकर IPC की धारा 420 ( धोखाधड़ी) 406 (अमानत में खयानत) और 120B ( आपराधिक साज़िश) के तहत एफआईआर दर्ज की है। सीबीआई ने ये एक नया केस दर्ज किया है। सीबीआई बिहार पुलिस से उनके केस की जांच रिपोर्ट भी मांगेगी। ताकि अब तक हुई उनकी जांच के आधार पर पूरे मामले को समझा जा सके।  सीबीआई की एक टीम पटना और एक टीम गुजरात के गोदरा पहुँच चुकी है और जल्द ही केस के आईओ जांच अधिकारी से मिलकर केस की डिटेल्स लेगी।

ये भी पढ़ें- NEET पेपर लीक मामला: एक और लापरवाही आई सामने, NTA ने टेक्निकल फॉल्ट बताकर पल्ला झाड़ लिया था

सरोगेसी से बनी मां भी ले सकेगी 6 महीने का मातृत्व अवकाश, पिता को भी मिलेगी इतने दिन की छुट्टी

 

Latest India News