A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कूनो पार्क से आई बुरी खबर, नामीबिया के चीते पवन की डूबने से मौत

कूनो पार्क से आई बुरी खबर, नामीबिया के चीते पवन की डूबने से मौत

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, नामीबियाई चीते पवन को मंगलवार को नाले के किनारे अचेत अवस्था में पाया गया था। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Namibian male cheetah pawan dies at Kuno Park - India TV Hindi Image Source : PTI कूनो में पवन नाम के चीते की मौत।

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से बुरी खबर सामने आई है। एक अधिकारी ने मंगलवार को जानकारी दी है कि नामीबियाई चीता पवन की  कुनो राष्ट्रीय उद्यान के जंगल में मौत हो गई है। चीते की मौत मंगलवार को हुई है। जानकारी के मुताबिक, पवन चीता को झाड़ियों के बीच एक नाले के किनारे बिना किसी हलचल के पड़ा हुआ पाया गया। 

अचेत हालत में मिला था पवन

अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षण (APCCF) और लायन प्रोजेक्ट के निदेशक उत्तम शर्मा के कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, नर चीते पवन को मंगलवार सुबह लगभग 10.30 बजे झाड़ियों के बीच एक उफनते नाले के किनारे बिना किसी हलचल के पड़ा हुआ पाया गया है। 

अब कूनो में कितने चीते बचे?

इससे पहले कूनो नेशनल पार्क में चीते की मौत की घटना अफ़्रीकी चीते के पांच महीने के शावक गामिनी की 5 अगस्त को मौत के कुछ हफ्ते बाद दर्ज की गई थी। अब नामीबियाई चीते पवन की मौत के बाद कूनो नेशनल पार्क में में 24 चीते बचे हैं, जिनमें 12 वयस्क और इतने ही शावक शामिल हैं।

कैसे हुई मौत?

पवन नाम के चीते को जब अचेत हालत में पाया गया तो पशुचिकित्सकों को सूचित किया गया। बारीकी से निरीक्षण करने पर पता चला कि चीते के शव का अगला हिस्सा सिर सहित पानी के अंदर था। अधिकारियों के मुताबिक, पवन चीते के शरीर पर कहीं भी कोई बाहरी चोट नहीं देखी गई। प्रारंभिक तौर पर मौत का कारण डूबना प्रतीत हो रहा है। आगे की जानकारी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद दी जाएगी। (इनपुट: पीटीआई)

ये भी पढ़ें- 18 नहीं अब इस उम्र के बाद होगी लड़कियों की शादी, इस राज्य में पारित हुआ विधेयक

यूपी के इस जिले में छोटे बच्चों को मारकर खा रहे भेड़िये, डेढ़ महीने में 6 की मौत

 

Latest India News