A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुंबई-हावड़ा मेल ट्रेन को बम से उड़ाने की धमकी निकली फर्जी, तलाशी के दौरान नहीं मिला कुछ भी

मुंबई-हावड़ा मेल ट्रेन को बम से उड़ाने की धमकी निकली फर्जी, तलाशी के दौरान नहीं मिला कुछ भी

मुंबई से हावड़ा जा रही ट्रेन में ब्लास्ट की धमकी दी गई। सुबह करीब 4 बजे कंट्रोल रूम को यह संदेश मिला जिसके बाद ट्रेन संख्या 12809 को जलगांव स्टेशन पर रोककर जांच की गई।

मुंबई-हावड़ा मेल को उड़ाने की धमकी मिली- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA मुंबई-हावड़ा मेल को उड़ाने की धमकी मिली

मुंबई से हावड़ा जा रही ट्रेन में बम ब्लास्ट की धमकी दी गई। जिसके बाद जांच एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गईं। मुंबई-हावड़ा मेल ट्रेन में तलाशी अभियान चलाया गया। बम से उड़ाने की धमकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी गई थी। सोशल मीडिया पोस्ट में टाइमर बम के जरिए नासिक के बाद धमाके की धमकी दी गई थी। इस एक्स पोस्ट में महाराष्ट्र पुलिस के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था। बम धमाके की घटना के बाद मुंबई-हावड़ा मेल को सोमवार सुबह चार बजे जलगांव में रोकर तलाशी ली गई। करीब दो घंटे सघन जांच के बाद सुरक्षाकर्मियों को कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। ऐसे में बम मिलने की धमकी मात्र अफवाह साबित हुई है। बता दें कि, फजलुद्दीन नामक अकाउंट के जरिए ट्रेन को उड़ाने की धमकी दी गई थी। धमकी में लिखा था कि, "क्या रे हिंदुस्तानी रेलवे आज सुबह खून के आंसू रोओगे तुम लोग, आज फ्लाइट में भी बम रखवाया है और 12809 ट्रेन में भी रखवाया है। नासिक आने से पहले बड़ा धमाका होगा।"

एयर इंडिया फ्लाइट को भी उड़ाने की मिली धमकी

सोमवार को कई बम धमकियों के कारण हवाई और रेल यात्रा बाधित हुई, जिसके कारण शुरुआती रूटों को बदलना पड़ा और सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए। न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट, जेद्दा और मस्कट जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट और मुंबई-हावड़ा मेल ट्रेन सभी बम धमकियों के कारण प्रभावित हुईं, जिसके कारण आपातकालीन प्रतिक्रियाएँ करनी पड़ीं। एयर इंडिया के बाद इंडिगो की दो फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली। आनन-फानन में इन फ्लाइट्स की सुरक्षा जांच शुरू कर दी गई। पहली फ्लाइट मुंबई से जेद्दाह जा रही थी, जिसका नंबर 6E56 है। इसको बम से उड़ने की धमकी दी गई थी। वहीं, दूसरी धमकी मुंबई से मस्कट जा रही फ्लाइट नंबर 6E1275 को दी गई थी। आनन-फानन में दोनों फ्लाइट्स की सुरक्षा जांच शुरू कर दी गई है।  इंडिगो के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि मुंबई से मस्कट जाने वाली फ्लाइट 6E 1275 को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। प्रोटोकॉल के अनुसार, फ्लाइट को एक अलग खाड़ी में ले जाया गया, और मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए, अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई है। इससे पहले सुबह एयर इंडिया के एक फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई, जिसकी दिल्ली एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिग कराई गई।

पिछले हफ्ते पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेन को उड़ाने की मिली थी धमकी

पिछले हफ्ते भी उत्तर प्रदेश के टूंडला रेलवे स्टेशन पर बम की धमकी के कारण पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस तीन घंटे से अधिक विलंबित रही। इसके बाद खबर आई कि संदिग्ध आतंकवादी ट्रेन में विस्फोटक लेकर यात्रा कर रहे हैं। यह अलर्ट एक एक्स (पूर्व में ट्विटर) यूजर के अकाउंट से प्राप्त हुआ था। हालांकि, बाद में गहन जांच के बाद यह भी एक अफवाह ही साबित हुई।

(अनामिका गौर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, बीच हवा में किया गया डायवर्ट

एयर इंडिया के बाद इंडिगो की 2 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच की गई शुरू

Latest India News