A
Hindi News भारत राष्ट्रीय छा गया मानसून... दिल्ली-UP, बिहार समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए 3 दिन के मौसम का हाल

छा गया मानसून... दिल्ली-UP, बिहार समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए 3 दिन के मौसम का हाल

देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। बारिश के बीच लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, यूपी और बिहार समेत कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जताया है।

दिल्ली में हुई झमाझम...- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में हुई झमाझम बारिश

देश के अधिकतर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। शनिवार को भी दिल्ली-NCR में बारिश हुई। इस तरह अब लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल गई है। राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में बारिश का दौर शुरू हो चुका है।

अगले 3 दिन दिल्ली-NCR में होगी झमाझम बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के हिस्सों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दिल्ली में रविवार को भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही सोमवार और मंगलवार को भी बारिश होने का अनुमान जताया है।  

कम हुआ दिल्ली का तापमान

भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मानसून के दस्तक देने के बाद दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। इसी तरह बारिश होती रही तो दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

अगले कुछ दिन कितना रहेगा दिल्ली का तापमान?

मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सोमवार को यह 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मंगलवार और बुधवार को दिल्ली का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। हालांकि, अगले 7 दिनों में न्यूनतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Image Source : PTIदेश के कई हिस्सों में हो रही बारिश

UP के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। कानपुर, लखनऊ समेत कई जिलों में पिछले दिनों जमकर बारिश हुई है। वहीं, अब मौसम विभाग ने रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, महाराजगंज, गोंडा, फर्रूखाबाद, कन्नौज, मथुरा समेत इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

बिहार के इन जिलों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

मानसून ने बिहार में भी दस्तक दे दी है। बिहार के सीमांचल के जिलों में पिछले दिनों जमकर बारिश हुई है। बिहार के कुछ जिले अभी भी बारिश के आस लगाए बैठे हैं। इस बीच, स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण के आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही बिहार के अन्य जिलों में भी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

Latest India News