A
Hindi News भारत राष्ट्रीय करोड़ों के सिक्के चुराकर म्यूजियम से फिल्मी स्टाइल में भाग रहा था चोर, बस एक गलती की वजह से झट से पकड़ा गया

करोड़ों के सिक्के चुराकर म्यूजियम से फिल्मी स्टाइल में भाग रहा था चोर, बस एक गलती की वजह से झट से पकड़ा गया

भोपाल म्यूजियम से करोड़ों के सिक्के और अन्य सामान चोरी करके चोर गायब भी हो सकता था लेकिन उससे एक बड़ी गलती हो गई और पुलिस ने उसे आसानी से पकड़ लिया।

Theif, Bhoapl, Museum- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बाउंड्री के पास घायल पड़ा हुआ चोर।

भोपाल: मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित स्टेट म्यूजियम में चोरी करने के इरादे से एक व्यक्ति सोमवार की रात म्यूजियम की इमारत में ही छिप गया, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद पकड़े जाने से बच नहीं पाया। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार सुबह प्राचीन सिक्के लेकर भागने की कोशिश में उसे पकड़ लिया गया। बताया जा रहा है कि चोर सैकड़ों साल पुराने प्राचीन सिक्के लेकर भाग रहा था जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपये में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी की पहचान बिहार के गया जिले के विनोद यादव के रूप में हुई है।

चोरी के बाद चोर से हुई एक बड़ी गलती

पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने बताया कि यह घटना राज्य संग्रहालय में हुई। उन्होंने बताया कि सोमवार शाम को बंद होने के समय से पहले संग्रहालय में एक शख्श प्रवेश कर गया और अंदर रहने में कामयाब रहा, लेकिन बाद में सुरक्षाकर्मियों ने उसे सुबह देखा और पुलिस को सूचित किया जिसके बाद पुलिस ने म्यूजियम पहुंचकर उसे गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि सिक्के चोरी करने के बाद भागने की कोशिश में वह करीब 25 फीट ऊंची दीवार से कूदा और गिरकर बुरी तरह घायल हो गया। चोर से गलती यह हुई कि वह दीवार की ऊंचाई का अंदाजा नहीं लगा पाया था जिसकी वजह से अपना पैर तुड़वा बैठा। सुरक्षाकर्मियों ने उसे बेहोशी की हालत में पाया था और पुलिस को सूचित किया था। 

चोर के कब्जे से जब्त किए गए 100 सिक्के

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चोर के कब्जे से गुप्त और सल्तनत काल के करीब 100 सिक्के जब्त किए गए। इसके अलावा उसके कब्जे से प्राचीन ज्वेलरी, बर्तन एवं अन्य सामान भी मिला है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है। आरोपी ने जो सिक्के चुराए थे उनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत तकरीबन 12 से 15 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस घटना के बाद भोपाल म्यूजियम की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं क्योंकि यहां कई प्राचीन वस्तुएं रखी गई हैं जिनकी कीमत करोड़ों रुपये है। इसके अलावा वे वस्तुएं भारत के इतिहास का हिस्सा होने की वजह से अहम हैं। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

Latest India News