A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आंध्र में बड़ा हादसा, फार्मा यूनिट में हुए भीषण विस्फोट में 15 मजदूरों की मौत, 50 घायल

आंध्र में बड़ा हादसा, फार्मा यूनिट में हुए भीषण विस्फोट में 15 मजदूरों की मौत, 50 घायल

आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली जिले में एक फार्मा यूनिट में भीषण विस्फोट हो गया। इस हादसे में 15 मजदूरों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए।

फार्मा यूनिट में रिएक्टर विस्फोट- India TV Hindi फार्मा यूनिट में रिएक्टर विस्फोट

आंध्र प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है। अनकापल्ली जिले में बुधवार को एक फार्मा यूनिट में रिएक्टर विस्फोट में 15 मजदूरों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। अचुतापुरम विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में दवा कंपनी एसिएंटिया में लंच ब्रेक के दौरान यह विस्फोट हुआ। अधिकारियों ने बताया कि लंच ब्रेक के दौरान कंपनी परिसर में विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई। कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई और वे जान बचाने के लिए बाहर भागे।

आग बुझाने के लिए कई दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। एनडीआरएफ, दमकल कर्मियों और पुलिस ने इमारत की तीसरी मंजिल पर फंसे कर्मचारियों को बचाया। घायलों को अनकापल्ली के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या अभी बढ़ सकती है, क्योंकि घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है। विस्फोट के वक्त कंपनी में लगभग 300 कर्मचारी मौजूद थे।

विस्फोट में पहली मंजिल का स्लैब ढहा

विस्फोट इतना जोरदार था कि इमारत की पहली मंजिल का स्लैब ढह गया। पूरे इलाके धुआं छा गया, जिससे बचाव अभियान में बाधा आ रही है। विस्फोट से आस-पास के गांवों में भी लोगों में अफरा-तफरी मच गई। हादसे के बाद कर्मचारियों ने कंपनी के बाहर एकत्र होकर पीड़ितों के लिए मुआवजे और लापरवाही के लिए अधिकारियों को सजा देने की मांग की। मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने विस्फोट पर दुख जताया है। उन्होंने अनकापल्ली के जिला कलेक्टर से बात कर स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को घायलों के लिए अच्छे से अच्छा इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

पूर्व सीएम ने भी घटना पर जताया दुख

पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने भी अचुतापुरम सेज में रिएक्टर विस्फोट पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने इस घटना में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख ने सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि घायलों को अस्पतालों में सर्वोत्तम संभव चिकित्सा उपचार मिले। उन्होंने अधिकारियों से भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का भी आह्वान किया। उन्होंने मांग की कि राज्य सरकार मृतकों के परिवारों को पर्याप्त सहायता प्रदान करे।

कंपनी में कितने लोग करते हैं काम?

फार्म कंपनी में 387 लोग काम करते हैं। धमाके के वक्त करीब 300 लोग काम कर रहे थे। पहले बताया गया कि लंच ब्रेक के कारण ज्यादा लोग घटनास्थल पर मौजूद नहीं थे और 15 लोग घायल हुए हैं। बाद में मलबे में लोगों के फंसे होने की खबर आई। मलबा को हटाने पर वहां से कुछ शव बरामद हुए और कुछ घायलों को निकाला गया। (IANS इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

इमाम हुसैन की याद में निकली "अरबाईन" यात्रा, नजफ से कर्बला तक 90 KM तक पैदल चलते हैं लोग

क्या हुई कार्रवाई, क्या दिए निर्देश? बदलापुर कांड पर CM शिंदे का बयान, आंदोलन को बताया- पॉलिटिकली मोटिवेटेड

Latest India News