A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव क्षेत्र, 3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, प्रशासन अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव क्षेत्र, 3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, प्रशासन अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया और इसकी दिशा दक्षिण-पश्चिम की ओर है। आईएमडी ने कहा, ‘‘अगले दो से तीन दिनों में इसके गांगेय पश्चिम बंगाल और झारखंड से होते हुए पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।’’

Rain- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने के कारण शुक्रवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा नदी क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से शुक्रवार सुबह उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया। 

मौसम विभाग ने कहा कि इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया और इसकी दिशा दक्षिण-पश्चिम की ओर है। आईएमडी ने कहा, ‘‘अगले दो से तीन दिनों में इसके गांगेय पश्चिम बंगाल और झारखंड से होते हुए पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।’’ पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा और झारखंड में बारिश आफत बन सकती है। ऐसे में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए टीमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने क्योंझर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बारगढ़, देवगढ़, अंगुल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने कहा कि बालासोर, भद्रक, मयूरभंज और केंद्रपाड़ा में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है और निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं। 

प्रशासन अलर्ट

एसआरसी ने संबंधित जिलाधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक तंत्र तैयार रखने के निर्देश दिए। एसआरसी ने जिलाधिकारियों से कहा, ‘‘नालियों और जल निकासी व्यवस्था को दुरुस्त रखना होगा और पर्याप्त पंप की व्यवस्था की जानी चाहिए।’’ (इनपुट-पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

'राज्य मशीनरी पूरी तरह नाकाम रही', आरजी कर अस्पताल में हिंसा पर कलकत्ता हाईकोर्ट सख्त

Kolkata Rape-Murder Case: डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल, CBI ने तेज की जांच, जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Latest India News