A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PICS: भारत ही नहीं दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है ताशीगंग, मतदाता सिर्फ 62 लेकिन इंतजाम बेहद खास

PICS: भारत ही नहीं दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है ताशीगंग, मतदाता सिर्फ 62 लेकिन इंतजाम बेहद खास

Lok Sabha Election 2024: भारत और दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ पर शनिवार को वोटिंग होगी। मतदान से पहले बूथ और गांव को सुंदर तरीके से सजाया गया है। 100 प्रतिशत मतदान के लिए यहां के लोग तैयार है।

विश्व का सबसे ऊंचा...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशीगंग

लाहौल स्पीतिः भारत और दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ताशीगंग (टशीगंग) पर शनिवार को वोटिंग होगी। ताशीगंग हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में स्थित है। यहां हर बार 100 प्रतिशत वोटिंग होती है। इस बार भी सभी मतदाता वोटिंग करने के लिए तैयार हैं। यहां पर कुल 62 मतदाता हैं। यह पर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। वोटिंग से पहले ताशीगंग गांव और बूथ को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 

Image Source : india tvविश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशीगंग

गांव और पोलिंग बूथ को सजाया गया

ताशीगंग (टशीगंग) गांव के पोलिंग बूथ पर मतदान कर्मी पारंपरिक वेशभूषा में चुनावी ड्यूटी करेंगे। इस केंद्र पर मतदाताओं के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था भी की गई है। लोग त्योहार की तरह सज धज कर मतदान केंद्र पहुंचेंगे। मतदान केंद्र की भी गांव वालों ने सजावट की है।

Image Source : india tvविश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशीगंग

15 हजार 256 फीट की ऊंचाई पर है पोलिंग बूथ

यह क्षेत्र चीन अधिकृत तिब्बत सीमा के नजदीक है। यहां लगभग 5 महीने बर्फ पड़ी रहती है। यहां की आबादी बेहद कम है मगर लोग अपनी जिम्मेदारी बखूबी समझते हैं। मतदान से पहले ही लोगों ने मंत्रणा करके यहां 100% मतदान की जिम्मेदारी ली है। ताशीगंग में पोलिंग बूथ 15 हजार 256 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। 62 मतदाताओं में 37 पुरुष और 25 महिलाएं शनिवार को मताधिकार का प्रयोग करेंगे।2024 के लोकसभा चुनाव में 100 फीसदी मतदान का लक्ष्य रखा गया है।

Image Source : india tvविश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशीगंग

पहली बार 2021 में बनाया गया था पोलिंग बूथ

बता दें कि पहली बार साल 2021 के लोकसभा उपचुनाव में यहां पर पोलिंग बूथ बनाया गया था। 2021 में मतदाताओं की संख्या 52 थी। एक साल बाद 2022 में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई। साल 2021 के लोकसभा उपचुनाव और साल 2022 के विधानसभा चुनाव में 100 फीसदी मतदान हुआ था। वोटिंग से पहले गुरुवार को हुई बर्फबारी से टशीगंग का मौसम सुहावना हो गया। शिमला से टशीगंग की दूरी 464 किलोमीटर है।

रिपोर्ट- जितिन

Latest India News