A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारी बारिश के कारण मुंबई का बुरा हाल, सीएम शिंदे ने लोगों को घर में रहने को कहा

भारी बारिश के कारण मुंबई का बुरा हाल, सीएम शिंदे ने लोगों को घर में रहने को कहा

भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसूनी बारिश जारी है। हालांकि, दे्श की आर्थिक राजधानी मुंबई का बारिश के कारण बुरा हाल हो गया है। आइए जानते हैं भारी बारिश बारिश से जुड़ी सभी अपडेट, हमारी इस खबर में।

मुंबई में बारिश। - India TV Hindi Image Source : ANI मुंबई में बारिश।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई इन दिनों भारी बारिश के संकट से जूझ रही है। मुंबई में हालात बाढ़ के जैसे हो गए हैं जिस कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त पड़ गया है। आपको बता दें कि इस भारी बारिश का असर मुंबई की ओर ट्रेन और ट्रांसपोर्ट पर भी पड़ी है। आइए जानते हैं इश बारिश से जुड़ी सभी अपडेट्स हमारे इस Live Blog में

Latest India News

Live updates : Rain live blog

  • 1:34 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बीएमसी हेडक्वार्टर पहुंचे सीएम शिंदे

    मुख्यमंत्री शिंदे बीएमसी हेडक्वार्टर पहुंच गए हैं। यहां वह मुंबई में लगातार हो रही बारिश का जायजा लेंगे। वह डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम के अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

     

  • 1:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जलजमाव की स्थिति

    मुंबई में तेज बारिश के चलते हर कहीं जलजमाव की स्थिति है। सड़क और रेल यातायात इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मुंबई मनपा और रेलवे प्रशासन जन जीवन सामान्य करने के लिए प्रयास कर रहे है। सभी सरकारी एजन्सी को हाय अलर्ट के आदेश दिए गए है

     

  • 12:35 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सीएम शिंदे की अपील

    महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंन्दे के एक्स पर पोस्ट किया है। उन्होंने लोगों से अत्यधिक जरूरत होने पर ही घरों से बाहर निकलने को कहा है। शिंदे ने नागरिकों को घरों में रहने की विनती की है।

     

  • 12:23 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रेलवे ट्रैक पर पानी भरा

    वडाला और GTB स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक 300 मिमी से ज़्यादा बारिश दर्ज की गई है। आज भी शहर में और अधिक बारिश होने की संभावना है।

  • 11:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुंबई में बारिश रुकी

    फिलहाल मुंबई में बरसात थमी है। स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

  • 11:28 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    27 फ्लाइट डायवर्ट

    मुम्बई एयरपोर्ट पर भी बरसात का असर। 27 फ्लाइट डायवर्ट की गई। रात 2.20 से 3.40 तक एयरपोर्ट पर ऑपरेशन बंद करना पड़ा। फ्लाइट को अहमदाबाद, हैदराबाद, इंदौर जैसे शहरों मे डाइवर्ट करना पड़ा।

  • 10:20 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुंबई विश्वविद्यालय ने परीक्षा स्थगित की

    मुंबई विश्वविद्यालय ने कहा है कि भारी बारिश के कारण, 8 जुलाई 2024 को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक निर्धारित सीडीओई (पूर्व में आईडीओएल) की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं की नई तारीख 13 जुलाई 2024 होगी। समय और स्थान वही रहेगा

  • 10:05 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हार्बर लाइन सेवाएं स्थगित

    मध्य रेलवे ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर जलभराव के कारण, CSMT-ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि, डाउन और अप स्लो लाइनें चल रही हैं। चूनाभट्टी में जलभराव के कारण हार्बर लाइन सेवाएं अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई हैं।

     

  • 9:28 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    BMC ने स्कूलों को बंद किया

    BMC ने कहा है कि मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक छह घंटों में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं। आज भी भारी बारिश की संभावना है। छात्रों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए, मुंबई (BMC क्षेत्र) के सभी BMC, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया जाता है। स्थिति की समीक्षा के बाद अगले सत्र के लिए निर्णय की घोषणा की जाएगी। 

  • 9:02 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुंबई में 2 बजे हाईटाइड

    मुम्बई के समंदर में दोपहर करीब 2 बजे हाईटाइड है। इस दौरान समंदर में 15 फीट ऊंची यानी करीब 4.4 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। अगर इस दौरान मुम्बई में तेज बारिश जारी रही तो शहर के कई निचले इलाकों में जलजमाव और ट्रैफिक की भारी समस्या खड़ी हो सकती है।

     

  • 8:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इन ट्रेनों को किया गया कैंसिल

    सेंट्रल रेलवे ने भारी बारिश की वजह से कई ट्रेनों को कैंसिल भी कर दिया है। सेंट्रल रेलवे ने एक्स पर कैंसिल की गई ट्रेनों की जानकारी दी है। इसमें 12110 (एमएमआर-सीएसएमटी), 11010 (पुणे-सीएसएमटी), 12124 (पुणे सीएसएमटी डेक्कन क्वीन), 11007 (सीएसएमटी - पुणे डेक्कन), 12127 (सीएसएमटी-पुणे इंटरसिटी एक्सप्रेस) शामिल हैं।  

     

  • 8:54 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सबवे में फंसी बस

    इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले सबवे को बंद कर दिया गया है। इस सबवे में एक बस पानी में फंस गई है।  

     

  • 8:52 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लंबा जाम

    जानकारी के मुताबिक, बारिश के कारण वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लंबा जाम लगा है। साउथ मुंबई की तरफ जाने वाली गाड़ियां बेहद धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रही है। 

     

  • 8:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    एनडीआरएफ की टीमें तैनात

    अब तक, महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में जारी बारिश के कारण, एनडीआरएफ की टीमें हमारे अलावा ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा घाटकोपर, कुर्ला और सिंधुदुर्ग में तैनात हैं। सी भी अप्रिय घटना को रोकने और किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति के मामले में प्रतिक्रिया देने के लिए अंधेरी में 3 और नागपुर में 01 टीम की तैनाती हुई है।