A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बांग्लादेश से भारत आने के लिए सीमा पर लोगों का हुजूम, बॉर्डर पर BSF ने रोका

बांग्लादेश से भारत आने के लिए सीमा पर लोगों का हुजूम, बॉर्डर पर BSF ने रोका

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर सभी इकाइयों में 'हाई अलर्ट' जारी कर दिया गया है। बांग्लादेश के लोग भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास कर रहे हैं।

भारत में घुसने की कोशिश कर रहे बांग्लादेश के नागरिक।- India TV Hindi Image Source : PTI भारत में घुसने की कोशिश कर रहे बांग्लादेश के नागरिक। (सांकेतिक फोटो)

बांग्लादेश इस वक्त भयानक अराजकता के दौर से गुजर रहा है। भारी हिंसा के बीच शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और बांग्लादेश छोड़कर भारत आ गईं। इसके बाद वहां अल्पसंख्यकों पर बड़े स्तर पर हमले शुरू हो गए। जैसा की पहले ही माना जा रहा था, अब बड़ी संख्या में बांग्लादेश के लोग बोर्डर पार कर के भारत में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में सीमा सुरक्षा बल यानी कि BSF ने बांग्लादेशी नागरिकों को सीमा पार ही रोक दिया है।

भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास 

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि बांग्लादेश के नागरिकों का एक बड़ा समूह आज शाम उत्तर बंगाल के साथ लगी हुई अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अलग-अलग जगहों पर इकट्ठा हुआ था। बांग्लादेश के लोग भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास कर रहे थे। ऐसे में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश, नागरिक प्रशासन और बीएसएफ कर्मियों की मदद से उन्हें तितर-बितर कर दिया गया।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर 'हाई अलर्ट'

बीएसएफ के अनुसार पड़ोसी देश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर सोमवार को सभी इकाइयों में 'हाई अलर्ट' जारी कर दिया गया है। बीएसएफ के एक बयान में कहा गया, "बीएसएफ अधिकारियों ने सीमावर्ती समुदायों और स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों और सीमावर्ती गांवों के लोगों के साथ एक समन्वय बैठक की। चर्चा बांग्लादेश में मौजूदा स्थिति और बांग्लादेशी सेना के सत्ता की कमान संभालने पर केंद्रित थी। बीएसएफ ने घुसपैठ और तस्करी रोकने के लिए सतर्कता की आवश्यकता पर जोर दिया।" 

अंतरिम सरकार 8 अगस्त को शपथ लेगी

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार 8 अगस्त को शपथ लेगी। सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने यह जानकारी दी। जनरल वकार ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार को रात आठ बजे शपथ ले सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं। तब तक के लिए मोहम्मद यूनुस ने आंदोलनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 

ये भी पढ़ें- मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, इस दिन होगी बहस

विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई होने पर कंगना रनौत का रिएक्शन, कहा- रो मत...

Latest India News