A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'कुंभ के मेले में नहीं बिछड़ेंगे', योगी सरकार ला रही हाई-टेक 'खोया-पाया' सिस्टम, जानें कैसे काम करेगा

'कुंभ के मेले में नहीं बिछड़ेंगे', योगी सरकार ला रही हाई-टेक 'खोया-पाया' सिस्टम, जानें कैसे काम करेगा

अब कुंभ में अपनों से बिछड़ना बीते दिनों की बात हो जाएगी। यूपी सरकार महाकुंभ 2025 को हाई-टेक’ खोया-पाया सिस्टम से सुरक्षित करने जा रही है।

कुंभ मेले के लिए योगी सरकार ने की तैयारी।- India TV Hindi Image Source : PTI कुंभ मेले के लिए योगी सरकार ने की तैयारी।

फिल्म से लेकर आम बोल चाल की भाषा में अक्सर लोग कुंभ में अपनों से बिछड़ने की बात कहते दिखते हैं। हालांकि, कुंभ में बिछड़ना अब पुराने दिनों की बात होने जा रही है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में साल 2025 में महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। ऐसे में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस आयोजन में अत्याधुनिक खोया-पाया सिस्टम शुरू करने की तैयारी की है। अगर कुंभ में कोई अपनों से बिछड़ता है तो इस सिस्टम की मदद से उसे जल्द से जल्द परिवार से मिला दिया जाएगा।

हाई-टेक खोया-पाया रजिस्ट्रेशन सिस्टम आएगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘फिल्मी महाकुंभ’ में लोगों के खो जाने और एक लंबे अरसे बाद वापस मिलने की धारणा को खत्म करने की तैयारी कर ली है। बुधवार को यूपी सरकार ने जानकारी दी है कि प्रयागराज मेला प्राधिकरण और पुलिस विभाग ने एक साथ मिलकर आगामी महाकुंभ 2025 के मेले में हाई-टेक खोया-पाया रजिस्ट्रेशन सिस्टम लागू करने की तैयारी की है।

कैसे काम करेगा सिस्टम?

यूपी सरकार ने बताया है कि नया सिस्टम सुरक्षा, जिम्मेदारी और तकनीक का एक संगम है। यह महाकुंभ मेले को सुरक्षित और सुखद अनुभव बनाएगा। हाई-टेक 'खोया-पाया' सिस्टम केंद्र में खोए हुए व्यक्तियों का डिजिटल रजिस्ट्रेशन किया जाएगा जिससे संबंधित व्यक्ति के परिवार या दोस्त उन्हें आसानी से खोज सकें।

सोशल मीडिया पर शेयर होगी जानकारी

यूपी सरकार के हाई-टेक 'खोया-पाया' सिस्टम की मदद से कुंभ मेले में लापता व्यक्तियों के लिए केंद्रों पर अनाउंसमेंट होगी। हर खोये हुए व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन तुरंत खोया-पाया केंद्र में किया जाएगा। इसके साथ ही खोये हुए व्यक्ति की जानकारी अन्य केंद्रों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक और एक्स पर भी शेयर की जाएगी। कोई व्यक्ति कुंभ मेले में अपनों से बिछड़ जाता है तो सुरक्षित, व्यवस्थित और जिम्मेदार सिस्टम के तहत उसका ध्यान रखा जाएगा। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- अब 'कानून अंधा' नहीं है..., बदली गई न्याय की देवी की मूर्ति, आंखों से पट्टी हटाई गई, CJI चंद्रचूड़ की कवायद

लखनऊ सहारा ग्रुप के ऑफिस में ED ने की छापेमारी, दिल्ली के भी कई ठिकानों पर रेड

Latest India News