A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली एम्स समेत कई अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, सुप्रीम कोर्ट की अपील के बाद फैसला

दिल्ली एम्स समेत कई अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, सुप्रीम कोर्ट की अपील के बाद फैसला

कोलकाता के अस्पताल में महिला डॉक्टर से रेप के बाद हत्या का विरोध जारी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट से मिले आश्वासन के बाद दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल वापस लेने की घोशणा की है।

दिल्ली एम्स RDA ने वापस ली हड़ताल। (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली एम्स RDA ने वापस ली हड़ताल। (सांकेतिक फोटो)

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में महिला डॉक्टर से रेप और निर्मम हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कई बड़े एक्शन लिए हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों से हड़ताल को खत्म करने और अपने काम पर लौटने की भी अपील की है। ऐसे में कोर्ट की अपील के बाद दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर असोसिएशन (RDA) ने अपनी 11 दिवसीय हड़ताल को वापस लेने का फैसला किया है। RDA ने कहा है कि ये फैसला सुप्रीम कोर्ट की अपील, राष्ट्र के हित में और सार्वजनिक सेवा की भावना में किया गया है। इसके साथ ही RML अस्पताल के डॉक्टरों ने भी हड़ताल खत्म कर दी है। 

सुप्रीम कोर्ट की सराहना 

RDA दिल्ली एम्स ने कहा है कि राष्ट्र के हित और सार्वजनिक सेवा की भावना में 11 दिवसीय हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट की अपील और निर्देश के जवाब में आया है। RDA ने इसके साथ ही आरजी कर मेडिकल कॉलेज की घटना का संज्ञान लेने और देश भर में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के मुद्दे पर बात करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की सराहना भी की है। 

सुरक्षा के आश्वासन के बाद वापसी

दिल्ली एम्स के आरडीए ने कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट की अपील और आरजी कर घटना में हस्तक्षेप और डॉक्टरों की सुरक्षा के आश्वासन के बाद फिर से काम पर लौट रहे हैं। डॉक्टरों के असोसिएशन ने कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट की ओर से की गई कार्रवाई की सराहना करते हैं और उसके निर्देशों का पालन करने की अपील करते हैं। मरीजों की देखभाल हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है।

आपको बता दें कि दिल्ली एम्स के RDA के बाद, राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल और इंदिरा गांधी हॉस्पिटल के भी रेजिडेंट डॉक्टर्स ने हड़ताल खत्म करने की घोषण कर दी है। इसके साथ ही भोपाल AIIMs के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने भी हड़ताल वापस ले ली है। 

मुंबई में भी हड़ताल खत्म

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात करने के बाद मुंबई के रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल वापस ले ली है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सभी रेजिडेंट डॉक्टर्स को यह आश्वासन दिया है कि जितने दिन हड़ताल थी, उतने दिन की अटेंडेंस सभी विद्यार्थियों को दी जाएगी। इसके अलावा उनकी सुरक्षा को लेकर सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा और वे अपनी तरफ से भारत के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को  डॉक्टरों की सुरक्षा और उनकी मांग को लेकर एक पत्र भी लिखेंगे।  इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के निर्देशों के बाद FAIMA ने भी हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें- कोलकाता रेप-मर्डर केस: सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर सरकार को दिए निर्देश, कहा- '1 हफ्ते में बनाए पोर्टल'

सुप्रीम कोर्ट में इन सवालों पर घिरी कोलकाता पुलिस, हंसने पर कपिल सिब्बल को लगी फटकार

Latest India News