A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोलकाता रेप-मर्डर केस: पश्चिम बंगाल में दुष्कर्म के 10 बड़े मामले

कोलकाता रेप-मर्डर केस: पश्चिम बंगाल में दुष्कर्म के 10 बड़े मामले

कोलकाता में एक डॉक्टर से हुई हैवानियत की घटना के बाद पूरे देश में डॉक्टरों में आक्रोश है। पांच अगस्त की इस घटना के बाद विरोध-प्रदर्शन जारी हैं। जानिए कब-कब हुईं रेप की ऐसी घटनाएं जिनसे ममता सरकार पर उठे सवाल?

west bengal 10 rape cases- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पश्चिम बंगाल में कब-कब हुईं दुष्कर्म की बड़ी घटनाएं

कोलकाता में पांच अगस्त को आरजी कार मेडिकल कॉलेज की एक डॉक्टर से जघन्य तरीके से रेप और हत्या का मामला सामने आने के बाद एक तरफ जहां देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है तो वहीं डॉक्टरों ने इस मामले को लेकर सख्त रूख अपनाया हुआ है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 16 अगस्त को कोलकाता के आर.जी. कार में एक डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मुख्य आरोपी के लिए मौत की सजा की मांग करते हुए एक रैली का नेतृत्व किया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने 17 अगस्त को देश भर में गैर-आपातकालीन और ओपीडी सेवाओं को 24 घंटे के लिए बंद करने का आह्वान किया है। संगठन ने पीड़ित के लिए न्याय और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक केंद्रीय कानून की भी मांग की है। आईएमए प्रमुख डॉ आर वी अशोकन ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक केंद्रीय कानून पर विचार-विमर्श के लिए एक पैनल बनाने के स्वास्थ्य मंत्रालय के फैसले को "बहुत कम और बहुत देर से लिया गया फैसला" बताया है।

बता दें कि इस घटना के बाद केंद्र सरकार ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात किसी स्वास्थ्यकर्मी के खिलाफ हिंसा की घटना होने पर स्वास्थ्य संस्थानों के प्रमुखों को छह घंटे के भीतर एफआईआर दर्ज करानी होगी। 

पश्चिम बंगाल में 13 साल में 10 बड़े रेप के मामले, जब ममता सरकार पर उठे सवाल

पार्क स्ट्रीट बलात्कार मामला (2012)

फरवरी, 2012 में कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में एक नाइट क्लब से निकलने के बाद सुजेट जॉर्डन नामक महिला के साथ चलती कार में सामूहिक बलात्कार किया गया।

कामदुनी सामूहिक बलात्कार और हत्या (2013)

जून 2013 कोलकाता के पास कामदुनी गांव में एक कॉलेज छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई थी. यह घटना उस समय घटी थी, जब वह परीक्षा देकर घर लौट रही थी।

मध्यमग्राम बलात्कार मामला (2013)

अक्टूबर 2013 पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के मध्यमग्राम में दो दिनों में एक 16 वर्षीय लड़की के साथ दो बार सामूहिक बलात्कार किया गया था. शिकायत दर्ज करने के बाद, पीड़िता और उसके परिवार को धमकाया गया और बाद में उसे रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया था।

जादवपुर विश्वविद्यालय छेड़छाड़ मामला (2014)

सितंबर 2014 में जादवपुर विश्वविद्यालय परिसर में एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की गई थी।

गंगनापुर बलात्कार और हत्या मामला (2015)

फरवरी 2015 में पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के गंगनापुर में एक किशोरी के साथ बलात्कार और हत्या की घटना हुई।

बामनघाटा बलात्कार मामला (2017)

जुलाई 2017 पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के बामनघाटा में एक महिला के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया।

संदेशखाली बलात्कार मामला (2020)

हंसखाली बलात्कार और हत्या मामला (2022)

डायमंड हार्बर गैंग रेप केस (2023)

आरजी कर मेडिकल कॉलेज रेप मर्डर केस (2024)

Latest India News