A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वायनाड लैंडस्लाइड: 60 लोगों की मौत, राजनाथ सिंह ने दिया सेना को तैनात करने का निर्देश

वायनाड लैंडस्लाइड: 60 लोगों की मौत, राजनाथ सिंह ने दिया सेना को तैनात करने का निर्देश

वायनाड में लैंडस्लाइड की घटना से भीषण तबाही मची है। अब तक हादसे में 60 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को तैनात करने का निर्देश दिया है।

Wayanad lanslide rajnath singh- India TV Hindi Image Source : INDIA TV/PTI वायनाड हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ का निर्देश।

केरल के वायनाड में हुए लैंडस्लाइड के कारण भारी तबाही मची है। जानकारी के मुताबिक, इस प्राकृतिक आपदा में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सैकड़ों लोग अब भी फंसे हुए हैं। इस बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बड़ा एक्शन लिया है। उन्होंने भारतीय सेना के प्रमुख से बात की और उन्हें भूस्खलन प्रभावित केरल के वायनाड में सहायता और बचाव के लिए सेना को तैनात करने को कहा है। सेना की टीमें वायनाड में मौके पर पहुंच गई हैं।

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

वायनाड में हुए हादसे पर पीएम मोदी से लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत तमाम नेताओं आदि ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने  केरल के मुख्यमंत्री से बात की है। पीएम ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। जेपी नड्डा, मल्लिकार्जुन खरगे समेत तमाम नेताओं ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। 

राहुल गांधी ने क्या कहा?

वायनाड में हुए भूस्खलन पर लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि आज सुबह वायनाड में कई विनाशकारी भूस्खलन हुए। 70 से ज़्यादा लोगों की जान गई है। मैंने रक्षा मंत्री और केरल के मुख्यमंत्री से बात की है। मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि बचाव और चिकित्सा देखभाल के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाए, मृतकों को तत्काल मुआवज़ा दिया जाए। महत्वपूर्ण परिवहन और संचार लाइनों को बहाल किया जाए, जल्द से जल्द राहत की व्यवस्था की जाए और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए रोडमैप तैयार किया जाए।

यहां सबसे ज्यादा नुकसान

लैंडस्लाइड से सबसे ज्यादा नुकसान चूरलमला और मुंडक्कई गांव में हुआ है। इन दोनों गावों का एक हिस्सा लैंड स्लाइड की वजह से बह गया है। यहां पर एक रिसोर्ट, कुछ होम स्टे सहित कई मकान लैंड स्लाइड के मलबे में दब गए हैं। नदी पर बने पुल के टूट जाने की वजह से मुंडक्कयी गांव तक रेस्क्यू टीम नहीं पहुंच पा रही है। प्रतिकूल मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर भी वहां तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, चूरल माला शहर में एक पुल के ढ़हने के बाद करीब 400 परिवार फंसे हुए हैं। 

ये भी पढ़ेंवायनाड लैंडस्लाइड: अब तक 45 लोगों की मौत, सैकड़ों फंसे, हेल्पलाइन नंबर जारी

केरल में भूस्खलन के बाद पानी में डूबी पटरी, कैंसिल कर दी गईं कई ट्रेनें- देखें List

Latest India News