A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 4 साल की बच्ची की उंगली की जगह कर दी जीभ की सर्जरी, सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही

4 साल की बच्ची की उंगली की जगह कर दी जीभ की सर्जरी, सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही

केरल के सरकारी अस्पताल में बच्ची की छठी उंगली को हटाने के लिए की उसकी जीभ की सर्जरी करने के मामले से हड़कंप मच गया। पीड़िता के परिवार ने कहा कि बच्ची को जीभ में कोई समस्या नहीं थी। अगर इस गलती की वजह से बच्ची पर अगर कोई दुष्प्रभाव पड़ता है तो अस्पताल के प्राधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

सरकारी अस्पताल में...- India TV Hindi Image Source : PIXABAY सरकारी अस्पताल में चार साल की बच्ची की गलत सर्जरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केरल में कोझिकोड स्थित सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा 4 साल की बच्ची का गुरुवार को उंगली की जगह जीभ का ऑपरेशन करने का मामला सामने आया है। परिवार के मुताबिक चिकित्सा महाविद्यालय के मातृत्व एवं बाल देखभाल केंद्र में बच्ची की छठी उंगली को हटाने के लिए सर्जरी की जानी थी। उन्होंने बताया कि गलती तब सामने आई जब सर्जरी के बाद उन्होंने बच्ची के मुंह में रूई देखी जिसके बाद उन्होंने पूरे प्रकरण की अपने स्तर पर जांच की।

परिवार ने की कार्रवाई की मांग

परिवार के सदस्यों ने बताया कि बारीकी से देखने पर पता चला कि सर्जरी जीभ की, की गई है न कि उसके हाथ की। घटना पर संज्ञान लेते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने चिकित्सा शिक्षा निदेशक को प्रकरण की जांच करने और विस्तृत रिपोर्ट सौंपने को कहा है। बच्ची इस समय अस्पताल में भर्ती है और परिवार ने पुलिस से शिकायत करने की मंशा जताई है। उन्होंने भारी चूक करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

अस्पताल ने कहा- गलती हुई, एक दिन 2 बच्चों की सर्जरी होनी थी

बच्ची के परिवार ने कहा, ‘‘चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में दोबारा किसी को इस अनुभव से गुजरना नहीं चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि बच्ची को जीभ में कोई समस्या नहीं थी। परिवार ने कहा कि अगर इस गलती की वजह से बच्ची पर अगर कोई दुष्प्रभाव पड़ता है तो अस्पताल के प्राधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। परिवार के एक सदस्य ने बताया, ‘‘अस्पताल ने हमें सूचित किया कि गलती हुई है क्योंकि उसी दिन दो बच्चों की सर्जरी की जानी थी।’’

स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए कार्रवाई के आदेश

मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने रिपोर्ट मांगी है। चिकित्सा शिक्षा निदेशक को मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं। बच्ची इस समय अस्पताल में भर्ती है। परिजनों ने पुलिस को भी शिकायत दी है। परिवार का आरोप है कि उनके साथ बड़ी चूक की गई है। उनको न्याय मिलना चाहिए। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Latest India News