A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब सरकार प्राइवेट अस्पतालों का जल्द चुकाए 600 करोड़, जेपी नड्डा ने भगवंत मान को दी नसीहत, जानें पूरा मामला

पंजाब सरकार प्राइवेट अस्पतालों का जल्द चुकाए 600 करोड़, जेपी नड्डा ने भगवंत मान को दी नसीहत, जानें पूरा मामला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पंजाब सरकार 2023 से ही गंभीर वित्तीय संकट में है। राज्य का कर्ज बढ़ रहा है। सब्सिडी की बढ़ती लागत के साथ राजस्व भी घट रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और पंजाब के सीएम भगवंत मान- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और पंजाब के सीएम भगवंत मान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री व बीजेपी अध्यक्ष जेपी नेड्डा ने पंजाब में आयुष्मान भारत के कुप्रबंधन के लिए पंजाब सरकार की जमकर आलोचना की है। पंजाब में निजी अस्पताल और नर्सिंग होम एसोसिएशन (PHANA) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) सहित सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत कैशलेस उपचार पर रोक लगाने की घोषणा की है। यह निर्णय राज्य सरकार पर 600 करोड़ रुपये के बकाया ऋण के जवाब में लिया गया है। 

जेपी नड्डा ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

पीएचएएनए ने कहा कि पूरे पंजाब में निजी स्वास्थ्य सुविधाएं इन योजनाओं में तभी भाग लेंगी, जब राज्य सरकार बकाया राशि का भुगतान कर देगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

कुप्रबंधन के कारण लोगों को नहीं मिल रहा फ्री इलाज- नड्डा

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, 'आयुष्मान भारत की अवधारणा आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को सुनिश्चित चिकित्सा कवर प्रदान करने के लिए बनाई गई थी। आज पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के तहत राज्य सरकार के कुप्रबंधन के कारण लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच नहीं मिल पा रही है। 

क्यों नहीं चुकाया अस्पतालों का बकाया?

पंजाब के सीएम भगवंत मान से सवाल करते हुए नड्डा ने कहा, 'मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने निजी अस्पतालों का बकाया क्यों नहीं चुकाया? चुनाव से पहले उन्होंने अधिक क्लीनिक और स्वास्थ्य केंद्र बनाने का वादा किया था, लेकिन आज उनकी सरकार गरीबों के हित में काम नहीं कर सकती है।'

वित्तीय संकट में है पंजाब सरकार

इसके साथ ही नड्डा ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार 2023 से ही गंभीर वित्तीय संकट में है, क्योंकि राज्य का कर्ज बढ़ रहा है और सब्सिडी की बढ़ती लागत के साथ राजस्व घट रहा है। 

जल्द बकाया चुकाए पंजाब सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने सीएम मान से जल्द से जल्द अस्पतालों का बकाया चुकाने का आग्रह किया है। नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत कई परिवार, खासकर मेहनती किसान लाभान्वित हो रहे हैं। दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार की जय-जयकार करने के बजाय। मुख्यमंत्री मान को पंजाब में बिगड़ती स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Latest India News