A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विनेश फोगाट के अयोग्य होने पर बोलीं हेमा मालिनी, कहा- इससे सीखना चाहिए कि वजन...

विनेश फोगाट के अयोग्य होने पर बोलीं हेमा मालिनी, कहा- इससे सीखना चाहिए कि वजन...

पेरिस ओलंपिक 2024 से विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने के बाद पूरा देश निराश है। बता दें कि 50 किलो से कुछ ज्यादा वजन होने के कारण अयोग्य कर दिया गया है। अब इस घटना पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने बयान दिया है।

विनेश के अयोग्य होने पर हेमा का बयान।- India TV Hindi Image Source : PTI विनेश के अयोग्य होने पर हेमा का बयान।

पेरिस ओलंपिक 2024 से बुधवार की सुबह भारत के लिए बुरी खबर सामने आई। कुश्ती के फाइनल में जगह बना चुकीं भारत की पहलवान विनेश फोगाट को मैच से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, विनेश फोगाट का वजन 50 किलोग्राम से 100 ग्राम ज्यादा निकला था। अब इस पूरे मामले पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने भी बयान दिया है और इस घटना को एक सीख बताया है। आइए जानते हैं कि हेमा मालिनी ने इस मुद्दे पर क्या कुछ कहा है।

कलाकारों और महिलाओं को सीख मिलनी चाहिए

विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि ये काफी आश्चर्यजनिक करने वाली और अजीब बात है कि 100 ग्राम की वजह से विनेश फोगाट अयोग्य हो गईं। इससे पता लगता है कि अपने वजन को ठीक से रखना कितना महत्वपूर्ण है । इससे हम सभी कलाकारों और महिलाओं को सीख मिलनी चाहिए कि 100 ग्राम भी काफी मायने रखता है। विनेश के लिए काफी दुख हो रहा है। मैं चाहती हूं कि वह 100 ग्राम वजन कम कर लेती लेकिन अब उन्हें ये मौका नहीं मिलेगा।

भारतीय ओलंपिक संघ ने क्या कहा?

इस पूरे मामले पर भारतीय ओलंपिक संघ ने महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर दी थी। IOC ने बताया कि रात भर टीम द्वारा किए गए प्रयासों के बावजूद, आज सुबह विनेश फोगाट का वजन 50 किग्रा से कुछ अधिक था। इस समय भारतीय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल सभी से विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। 

खेल मंत्री ने भी दिया बयान

विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई किए जाने के मामले पर खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि विनेश फोगाट का वजन सुबह 7.10 और 7.30 बजे नापा गया। विनेश का वजन 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। विनेश को विश्व स्तरीय सपोर्ट स्टाफ मिला। उन्हें विदेशी कोच भी दिया गया। विनेश के अयोग्य घोषित होने पर भारत ने ओलंपिक संघ से इसका विरोध जताया है। 

सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा

विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी। विनेश को आज देर रात 12:45 पर अपना फाइनल मैच खेलना था लेकिन अब उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई होने पर नीता अंबानी का बयान, कहा- मुझे संदेह नहीं है कि...

विनेश फोगाट पर भारत सरकार ने कितने रुपए खर्च किए? खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया

Latest India News