A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इजरायल ने भारत के 'नक्शे' के साथ कर दी बड़ी गड़बड़, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स

इजरायल ने भारत के 'नक्शे' के साथ कर दी बड़ी गड़बड़, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स

इजरायल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा अपलोड किया हुआ था। इसे लेकर सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स ने सवाल खड़े किए हैं। इस मामले का संज्ञान भारत में इजरायली राजदूत ने भी लिया है।

israel posted wrong map of india jammu kashmir- India TV Hindi Image Source : REUTERS/PEXELS इजरायल ने दिखाया भारत का गलत नक्शा।

भारत और इजरायल के बीच बीते लंबे समय से दोस्ताना संबंध रहे हैं। इजरायल पर हमास के हमले और नागरिकों के नरसंहार, हिजबुल्लाह के साथ जंग समेत कई मुद्दों पर भारत इजरायल के साथ खड़ा रहा है। हालांकि, इजरायल की ओर से भारत के नक्शे को लेकर एक बड़ी गड़बड़ कर दी गई है जिससे कई भारतीय नाराज हो गए हैं। दरअसल, इजरायल ने अपनी वेबसाइट पर भारत का नक्शा पोस्ट किया था जिसमें जम्मु-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान का भाग दिखाय दया है। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने जब गलत मुद्दे का मामला उठाया तो भारत में इजरायली राजदूत ने तुरंत इस मामले का संज्ञान भी लिया है।

क्या है पूरा विवाद?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर Abhijit Chavda नाम के यूजर ने इजरायल की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए भारतीय नक्शे को लेकर सवाल खड़े किए। अभिजीत ने लिखा- "भारत इजरायल के साथ खड़ा है, लेकिन क्या इजराइल भारत के साथ खड़ा है? इजरायल की आधिकारिक वेबसाइट पर भारत के मानचित्र (जम्मू और कश्मीर) पर ध्यान दें।" दरअसल, इस नक्शे में भारत के जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान का भाग दिखाया गया है।

सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स?

भारत के गलत नक्शे को लेकर कई यूजर्स ने इजरायली दूतावास और सरकार के हैंडल को टैग कर के विरोध जताया है। एक यूजर ने लिखा कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। कम से कम हमारे मित्र देशों को चीनी संस्करण के नक्शों से हमारा अपमान करने से बचना चाहिए। उम्मीद है ये गलती सुधार ली जाएगी। वहीं, एक अन्य यूजर ने इजरायल से पूछा कि आपकी नेशनल वेबसाइट पर गलत भारतीय मानचित्र क्यों है। भारत हर संभव तरीके से आपका समर्थन करता है लेकिन इजरायल भारतीय मानचित्र की संप्रभुता का समर्थन क्यों नहीं कर रहा है।

इजरायली राजदूत ने लिया संज्ञान

सोशल मीडिया पर होते विरोध का संज्ञान भारत में इजरायल के राजदूत रूवेन अजार ने भी लिया है। उन्होंने इस ट्वीट पर रिप्लाई देते हुए कहा कि ये वेबसाइट संपादक की गलती है। ध्यान देने के लिए धन्यवाद। इस नक्शे को हटा लिया गया है।

ये भी पढ़ें- भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, जानें आखिर क्यों जा रहे पड़ोसी देश

'हम हिजबुल्लाह का समर्थन करेंगे, उसके साथ खड़े रहेंगे', जुमे की नमाज के बाद बोले मौलाना अमानुल्लाह रजा

Latest India News