A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अनहोनी का खतरा! दिल्ली में इजरायली दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई

अनहोनी का खतरा! दिल्ली में इजरायली दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई

ईरान ने इजरायल पर भारी हमला किया है। इस कारण जंग के आसार बढ़ गए हैं। ऐसे में भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित इजरायली दूतावास की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

 Israel Embassy Security increased in india delhi- India TV Hindi Image Source : PTI भारत में इजरायली दूतावास की सुरक्षा बढ़ी।

मध्य-पूर्व एशिया का क्षेत्र इस वक्त एक बड़ी जंग के मुहाने पर खड़ा है। ईरान की ओर से इजरायल पर सैकड़ों मिसाइल लॉन्च करने के बाद दोनों देशों के बीच जंग की संभावना बढ़ गई है। इस तनाव का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। दरअसल, भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित इजरायली दूतावास के आस-पास भी सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है।

इजरायली दूतावास के पास हुआ था विस्फोट

साल 2021 में दिल्ली के लुटियंस इलाके में स्थित इजरायली दूतावास के बाहर आईईडी विस्फोट हुआ था। विस्फोट स्थल से एक लिफाफा बरामद हुआ था जिस पर इजराइली दूतावास का पता लिखा था। इस साल भी इजरायल के दूतावास के पास शाम को एक विस्फोट हुआ और घटनास्थल से इजरायली राजदूत को अभद्र भाषा में संबोधित एक पत्र बरामद किया गया था।

नागरिकों को ईरान जाने से बचने की सलाह

मध्य पूर्व या पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत सरकार ने बुधवार को नागरिकों से ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की अपील की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान में अपने नागरिकों को सतर्क और दूतावास के संपर्क में रहने का आग्रह किया है। भारत ने कहा है कि हम क्षेत्र में सुरक्षा हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं।

इजरायल में भारतीय नागरिकों के लिए गाइडलाइंस

इजरायल के तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास ने भी इजरायल में भारतीय नागरिकों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। दूतावास ने कहा है कि क्षेत्र में मौजूदा हालात को देखते हुए, इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बताए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है। दूतावास ने कहा है कि सावधानी बरतें, देश के भीतर अनावश्यक यात्रा करने से बचें और सुरक्षित ठिकानों के करीब रहें। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायल के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है। (इनपुट: भाषा)

Latest India News