A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CBI ने अमेरिका की FBI के साथ मिलकर किया साइबर फ्रॉड करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़, 43 आरोपी पकड़े

CBI ने अमेरिका की FBI के साथ मिलकर किया साइबर फ्रॉड करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़, 43 आरोपी पकड़े

सीबीआई ने इंटरपोल और FBI की मदद से गुरुग्राम की डीएलएफ साइबर सिटी से 43 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये सभी आरोपी अंतरराष्ट्रीय ठगी गिरोह का हिस्सा थे।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने साइबर ठगी के आरोप में ऑपरेशन चक्र 3 के तहत 43 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग गुरुग्राम से से कॉल सेंटर चलाकर  विदेशी नागरिकों को ठग रहे थे। सीबीआई ने कई देशों की एजेंसियां जैसे एफबीआई और इंटरपोल की मदद से ऑपरेशन को अंजाम दिया। ऑपरेशन चक्र 3 के जरिए जिस गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है। वह चीनी कंपनी के इशारों पर दुनिया के अलग-अलग कोने में मौजूद लोगों को ठगने का काम करता था।

सीबीआई ने इस मामले में 22 जुलाई 2024 को केस दर्ज किया था। इसके बाद दिल्ली और गुरुग्राम में 7 लोकेशन पर छापेमारी की थी। गुरुग्राम की डीएलएफ साइबर सिटी से कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। यहां से 130 कंप्यूटर हार्ड डिस्क, 65 मोबाइल फोन और 5 लैपटॉप बरामद किए गए हैं। 

कैसे करते थे ठगी?

अंतराष्ट्रीय गिरोह के ठग लोगों के कंप्यूटर पर एक पॉप अप भेजकर संदिग्ध सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहते थे। इसके बाद उनके सिस्टम को रिस्टोर करने के नाम पर पैसे ट्रांसफर करवाते थे। ठगों के पास से बड़ी संख्या में पीड़ितों की जानकारी, दस्तावेज, काल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट बरामद की गई है। सीबीआई, इंटरपोल और एफबीआई की संयुक्त जांच अभी भी जारी है। 

चीनी कंपनी कराती थी ठगी

गिरोह के लोगों से चाइनीज कंपनी अलग-अलग देशों से नागरिकों से ठगी करवाती थी। अलग अलग देशों में साइबर फाइनेंशियल क्राइम को कराया जाता था और ठगी का पैसा हॉन्गकॉन्ग भेजा जाता था। इस कंपनी का नाम Innonet technology (opc) pvt limited है। जांच में सामने आया है कि अलग अलग देशों से साइबर फाइनेंशियल क्राइम चेनेलाइज्ड करके हॉन्गकॉन्ग भेजे जाते थे। 

यह भी पढ़ें-

'महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों पर BJP लड़े चुनाव...' नारायण राणे के बयान से महायुति में मच सकती है सियासी हलचल  

Explainer: चरवाहे की तेज नजर और 3000 पाक सैनिकों का खात्मा... 25 प्वाइंट्स में जानिए 'कारगिल युद्ध' की बड़ी बातें

Latest India News