A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, जानें आखिर क्यों जा रहे पड़ोसी देश

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, जानें आखिर क्यों जा रहे पड़ोसी देश

बीते कई सालों से जारी कूटनीतिक तवान के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, वह पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में हो रही शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेंगे।

S JAISHANKAR WILL VISIT PAKISTAN- India TV Hindi Image Source : PTI एस जयशंकर करेंगे पाकिस्तान की यात्रा।

भारत और पाकिस्तान के बीच बीते लंबे समय से तनाव की स्थिति है। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध करीब न के बराबर हैं। हालांकि, इस बीच बड़ी खबर सामने आई कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान की यात्रा पर जाने वाले हैं। दरअसल, जयशंकर पाकिस्तान में इस साल होने वाले SCO यानी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेंगे।

कब है SCO सम्मेलन?

दरअसल, SCO की शिखर वार्ता का आयोजन इस साल अक्तूबर महीने में ही पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक होने जा रही है। 15-16 अक्टूबर को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों को न्योता भेजा गया था। इसलिए एस जयशंकर पाकिस्तान की यात्रा करेंगे।

पाकिस्तान ने पीएम मोदी को दिया था न्योता

दरअसल, बीते अगस्त महीने के आखिर में पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO की बैठक में भाग लेने के लिए न्योता भेजा था। पाकिस्तानी प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने बताया था कि सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि, तब ये खुलासा नहीं हुआ था कि भारत की ओर से इस बैठक में कौन भाग लेगा। अब ये साफ हो गया है कि पीएम मोदी SCO की बैठक में भाग नहीं लेंगे। उनकी जगह पर विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

क्या है SCO का महत्व?

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से पहले मंत्रिस्तरीय वार्ता और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी। इसमें सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। आपको बता दें कि SCO भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान का एक प्रभावशाली आर्थिक व सुरक्षा समूह है।

ये भी पढ़ें- मराठी, बंगाली समेत इन भाषाओं को मिला शास्त्रीय भाषा का दर्जा, PM मोदी ने कही ये बात

तिरुपति लड्डू विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने बनाई SIT, 5 अधिकारी करेंगे मामले की जांच

Latest India News