A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पाकिस्तान के क्षेत्र में घुस गया भारत का ड्रोन, सेना ने दी घटना की जानकारी

पाकिस्तान के क्षेत्र में घुस गया भारत का ड्रोन, सेना ने दी घटना की जानकारी

भारतीय क्षेत्र में ट्रेनिंग कर रहा सेना का एक ड्रोन पाकिस्तान के क्षेत्र में घुस गया है। ऐसा तकनीकी खराबी के कारण हुआ जिस कारण ड्रोन ने अपना नियंत्रण खो दिया। सेना ने इस घटना की जानकारी दी है।

Indian drone entered into pakistani Territory- India TV Hindi Image Source : PTI पाकिस्तान में घुसा भारतीय ड्रोन। (सांकेतिक फोटो)

भारत पाकिस्तान बॉर्डर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को भारतीय सेना का एक ड्रोन पाकिस्तानी क्षेत्र में घुस गया। भारतीय सेना ने इस घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। ये घटना तब हुई जब ड्रोन ट्रेनिंग मिशन पर था और इसने तकनीकी खराबी के कारण नियंत्रण खो दिया और पाकिस्तान के क्षेत्र में घुस गया। 

पाकिस्तानी सैनिकों को मिला ड्रोन

भारतीय सेना ने बताया है कि शुक्रवार को सुबह 9.25 बजे भारतीय क्षेत्र के भीतर ट्रेनिंग कर रहे एक ड्रोन ने तकनीकी खराबी के कारण नियंत्रण खो दिया और भारत के भिम्बर गली सेक्टर के सामने पाकिस्तान के निकियाल सेक्टर में बह गया। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी सैनिकों ने ड्रोन को बरामद कर लिया है। ड्रोन को वापस करने के लिए पाकिस्तानी सेना को एक हॉटलाइन संदेश भेजा गया है।

जब गलती से चली थी ब्रह्मोस मिसाइल

साल 2022 के मार्च महीने में भारत का ब्रह्मोस मिसाइल भी पाकिस्तान की ओर लॉन्च हो गया था। पाकिस्तान ने इस घटना पर कड़ी आपत्ति जताई थी। जानकारी के मुताबिक,  ब्रह्मोस मिसाइल के कॉम्बैट कनेक्टर जंक्शन बॉक्स से जुड़े हुए थे जिस कारण मिसाइल गलती से पाकिस्तान की ओर लॉन्च हो गई थी। इस मामले में वायुसेना ने कई अधिकारियों पर कार्रवाई की थी। 

पाकिस्तान नहीं कर सका था इंटरसेप्ट

भारत की ओर से पाकिस्तान की ओर मिसाइल लॉन्च होने के बाद पड़ोसी देश को तुरंत इसकी जानकारी दी गई थी। हालांकि, ब्रह्मोस मिसाइल की रफ्तार इतनी तेज थी कि पाकिस्तान चाह कर के भी इसे इंटरसेप्ट नहीं कर पाया। मिसाइल पाकिस्तान में जहां गिरा वहां जान माल का कोई भी नुकसान नहीं हुआ था। 

ये भी पढ़ें- जन्माष्टमी पर जाने वाले हैं बांकेबिहारी मंदिर, तो पहले ये एडवाइजरी पढ़ लें, प्रबंधन ने की है अपील

पाकिस्तानी सैनिक का भाई है लश्कर ऐ तैयबा का आतंकी, जानें पूछताछ में क्या-क्या खुलासे किए

Latest India News