A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोस्टगार्ड के हेलीकॉप्टर की समुद्र में इमरजेंसी लैंडिंग, 3 क्रू मेंबर की तलाश जारी

कोस्टगार्ड के हेलीकॉप्टर की समुद्र में इमरजेंसी लैंडिंग, 3 क्रू मेंबर की तलाश जारी

इंडियान कोस्ट गार्ड के एक हेलीकॉप्टर की समुद्र में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। हेलीकॉप्टर में सवार 4 क्रू मेंबर्स में से 1 को बचा लिया गया है। वहीं, 3 क्रू मेंबर की तलाश के लिए रेस्क्यू अभियान जारी है।

भारतीय तटरक्षक बल के हेलीकॉप्टर की समुद्र में इमरजेंसी लैंडिंग। - India TV Hindi Image Source : PTI भारतीय तटरक्षक बल के हेलीकॉप्टर की समुद्र में इमरजेंसी लैंडिंग। (File)

भारतीय तटरक्षक बल के एक ALH हेलीकॉप्टर को समुद्र में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी है। तटरक्षक बल ने जानकारी दी है कि 02 सितम्बर 2024 को रात 11 बजे गुजरात के पोरबंदर में मोटर टैंकर हरि लीला से एक घायल चालक दल के सदस्य को निकालने के लिए  ALH हेलीकॉप्टर को भेजा गया था। हालांकि, हेलीकॉप्टर को समुद्र में आपात्कालीन लैंडिंग करनी पड़ी। 

कैसे हुआ हादसा?

इंडियान कोस्ट गार्ड ने ट्वीट कर के जानकारी दी है कि यह घटना तब हुई जब हेलीकॉप्टर निकासी के लिए जहाज के पास आ रहा था। आपातकालीन लैंडिंग करने वाले हेलीकॉप्टर के चालक दल के एक सदस्य को खोज लिया गया है। वहीं, 3 अन्य सदस्यों की तलाश जारी है। रेस्क्यू टीम को हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है। इंडियान कोस्ट गार्ड ने बचाव अभियान के लिए  04 जहाज और 02 विमान तैनात किए हैं। 

हेलीकॉप्टर ने 67 लोगों की जान बचाई थी

भारतीय तट रक्षक (ICG) के ALH हेलीकॉप्टर ने गुजरात में हाल के चक्रवाती मौसम के दौरान 67 लोगों की जान बचाई थी। इस हेलीकॉप्टर को पोरबंदर से लगभग 45 किलोमीटर दूर भारतीय ध्वज वाले मोटर टैंकर हरि लीला पर गंभीर रूप से घायल चालक दल की चिकित्सा निकासी के लिए हाज के मास्टर से प्राप्त अनुरोध के जवाब में कल लगभग 11 बजे रात को लॉन्च किया गया था। 

वायुसेना का मिग-29 भी क्रैश

इससे पहले सोमवार की रात राजस्थान के बाड़मेर में उतरलाई एयरबेस के पास फाइटर प्लेन हादसे का शिकार हो गया। यह हादसा बाड़मेर के कवास के पास हुआ है। भारतीय वायुसेना के मिग 29 विमान ने उतरलाई क्षेत्र से उड़ान भरी, लेकिन तकनीकी खामी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। गनीमत रही कि इस हादसे में पायलट को कोई चोट नहीं पहुंची, लेकिन विमान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। इस हादसे के बाद कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- पहली बार ब्रुनेई यात्रा पर भारतीय प्रधानमंत्री, रवाना होने से पहले PM मोदी ने कही ये बात

'सुबह 3 बजे अनजान लोगों के बीच आंख खुली', कोलकाता की महिला डॉक्टर ने बताई आपबीती

Latest India News