A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आतंकियों के सफाये के लिए सेना का बड़ा प्लान, जम्मू रीजन में बढ़ाई फ़ौज की संख्या, वेस्टर्न कमांड से भी भेजे गए सैनिक

आतंकियों के सफाये के लिए सेना का बड़ा प्लान, जम्मू रीजन में बढ़ाई फ़ौज की संख्या, वेस्टर्न कमांड से भी भेजे गए सैनिक

जम्मू में भारतीय सेना ने आतंकियों के सफाये के लिए फौज की संख्या में इजाफा कर दिया है। वेस्टर्न कमांड से भी सैनिक भेजे गए हैं।

Indian Army- India TV Hindi Image Source : FILE भारतीय सेना

नई दिल्ली: जम्मू क्षेत्र में बढ़ती आतंकी गतिविधियों के चलते इलाके में फौज की संख्या बढ़ा दी गई है। इलाके से आतंकियों के सफाये के लिए इंटर कमांड चेंज किया गया है। कठुआ , सांबा , कठुआ  समेत डोडा , बदरवाह, किश्तवाड़ में सैनिकों की संख्या में इजाफा किया गया है। वेस्टर्न कमांड से भी सैनिकों को भेजा गया है। लद्दाख में चीनी सेना पीएलए के साथ हुए फेस ऑफ( अप्रैल 2020) के बाद पहली बार इतना बढ़ा बदलाव किया गया है। 

हाल के दिनों में बढ़े आतंकी हमले

बीते सोमवार को जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में, पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हथियारों से लैस आतंकवादियों के साथ भीषण मुठभेड़ में एक कैप्टन समेत सेना के चार जवान शहीद हो गए थे। जम्मू क्षेत्र में तीन हफ्तों में यह तीसरी बड़ी आतंकी घटना थी। सोमवार रात हुए इस हमले से सप्ताह भर पहले कठुआ जिले में आतंकवादियों ने सेना के गश्ती वाहन पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए थे और इतनी संख्या में सैन्य कर्मी घायल हुए।

वहीं सोमवार को दार्जिलिंग के रहने वाले कैप्टन बृजेश थापा, आंध्र प्रदेश के नायक डोक्कारी राजेश, तथा राजस्थान के सिपाही बिजेन्द्र और अजय कुमार सिंह देसा वन क्षेत्र में हुई गोलीबारी में घायल हो गए थे। वहां राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों ने घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया था।

तीर्थयात्रियों के बस पर भी आतंकियों ने किया था हमला

इससे पहले  नौ जुलाई को किश्तवाड़ जिले की सीमा से लगे घढ़ी भगवाह जंगल में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के बाद आतंकवादी भाग गए थे। इससे पहले 26 जून को जिले के गंडोह इलाके में दिनभर चले अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था। इसी तरह, 12 जून को भीषण गोलीबारी में पांच सैन्यकर्मी और एक विशेष पुलिस अधिकारी के घायल होने के बाद डोडा में आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिए गए थे।

अगले दिन गंडोह में एक अन्य मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया था। जम्मू क्षेत्र 2005 से 2021 के बीच सुरक्षाबलों द्वारा आतंकवाद का सफाया करने के बाद अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण रहा, लेकिन इस क्षेत्र में पिछले महीने आतंकवादी हमलों में वृद्धि देखी गई। इसमें तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस पर हमला भी शामिल है जिसमें नौ लोग मारे गए थे और 40 घायल हो गए थे। (इनपुट-भाषा)

 

Latest India News