A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMC 2024: केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के जरिए जवानों से की बात, रोबोटिक डॉग 'रॉकी' को दी शाबाशी

IMC 2024: केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के जरिए जवानों से की बात, रोबोटिक डॉग 'रॉकी' को दी शाबाशी

IMC 2024 : केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरटेल सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के माध्यम से 14 हजार से लेकर 18 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात जवानों से बात की। नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों से जवानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा गया था।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया - India TV Hindi Image Source : INDIA TV केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

नई दिल्ली: केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 प्रदर्शनी के दौरान जहां  नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात जवानों से एयरटेल सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के जरिए बात की वहीं उन्होंने रोबोटिक डॉग रॉकी से मुलाकात की और उसे शाबाशी भी दी।

डब्‍ल्‍यूटीएसए के साथ आयोजन

दरअसल,  दूरसंचार विभाग द्वारा इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2024 का आठवां संस्करण भी विश्व दूरसंचार मानक सम्मेलन (डब्‍ल्‍यूटीएसए) 2024 के साथ-साथ आयोजित किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी का आयोजन भारत मंडपम में किया जा रहा है।

सीमा पर तैनात जवानों से की बात

इस प्रदर्शनी में दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरटेल सैटेलाइट कम्यूनिकेशन के माध्यम से 14 हजार से लेकर 18 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात जवानों से बात की। नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों से जवानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा गया था।  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जवानों से उनका हालचाल पूछा। घर परिवार की जानकारी ली और कहा-  "आपकी सेवा के लिए दिल से धन्यवाद, जय हिंद।"

रोबोटिक डॉग रॉकी का प्रदर्शन देखा

बता दें कि एशिया का सबसे बड़े टेलीकॉम सम्मेलन इंडिया मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत दिल्ली के भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा की गई है। शाम को 5 बजे के आस पास ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सम्मेलन में आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया और विभिन्न नवीन तकनीकों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने जवानों से बात करने के साथ ही रोबोटिक डॉग रॉकी के प्रदर्शन को भी देखा और उसे शाबाशी दी।

बता दें कि कई देशों, प्रदर्शकों, स्टार्टअप आदि की भागीदारी के मामले में वार्षिक इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का आकार पिछले साल से लगभग दोगुना हो गया है। पिछले साल आईएमसी ने 230 से अधिक प्रदर्शकों, 400 स्टार्टअप और लगभग 67 देशों की भागीदारी दर्ज की थी।

 

Latest India News