A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दुर्घटनावश चली मिसाइल पाकिस्तान में गिरी, रक्षा मंत्रालय ने दी ये अहम जानकारी

दुर्घटनावश चली मिसाइल पाकिस्तान में गिरी, रक्षा मंत्रालय ने दी ये अहम जानकारी

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल चल जाने की घटना को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। पता चला है कि दुर्घटनावश चली मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी।

<p>missile</p>- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO missile

Highlights

  • दुर्घटनावश मिसाइल चलने पर रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी
  • 'घटना अत्यंत खेदजनक है, राहत की बात है कि कोई जनहानि नहीं हुई'
  • सरकार ने घटना को गंभीरता से लेते हुए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए

नई दिल्ली। तकनीकी खराबी के कारण 9 मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान दुर्घटनावश मिसाइल चल गई। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल चल जाने की घटना को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। पता चला है कि दुर्घटनावश चली मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी। दुर्घटनावश मिसाइल चलने पर रक्षा मंत्रालय ने कहा कि घटना अत्यंत खेदजनक है, राहत की बात है कि कोई जनहानि नहीं हुई। 

सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल चल जाने की घटना की जांच का आदेश दिया 

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि तकनीकी खराबी के कारण नौ मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान दुर्घटनावश एक मिसाइल चल गई। मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी और घटना को ‘अत्यंत खेदजनक’ बताया। पाकिस्तानी सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत की ओर से आई एक मिसाइल पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में पहुंची और खानेवाल जिले में मियां चन्नू इलाके के पास गिर गई।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल चल जाने की घटना को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘तकनीकी खराबी के कारण नौ मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान दुर्घटनावश एक मिसाइल चल गई।’’ बयान में कहा गया, ‘‘पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी। यह घटना अत्यंत खेदजनक है, राहत की बात है कि कोई जनहानि नहीं हुई।’’

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा है कि भारत को इसके लिए जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने कहा, 'भारत को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाना ही चाहिए। इस घटना पर भारत के स्पष्टीकरण के बाद हम अपना अगला कदम उठाएंगे।' अब भारत की तरफ से वो स्पष्टीकरण दे दिया गया है लेकिन पाक ने कोई जवाब नहीं दिया है।

भारत की ओर से अज्ञात मिसाइल आने का पाकिस्तानी सेना ने किया दावा 

पाकिस्तानी थल सेना ने गुरुवार को दावा किया कि उसने कथित तौर पर भारत से उसके हवाई क्षेत्र में आ रही एक मिसाइल का पता लगाया है, जो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गिर गया। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने मीडिया से कहा, " नौ मार्च को शाम छह बजकर 43 मिनट पर एक तेज गति से उड़ने वाली वस्तु ने भारतीय क्षेत्र से उड़ान भरी और वह अपना मार्ग भटक कर पाकिस्तान के क्षेत्र में प्रवेश कर गयी तथा गिर गयी। उसके गिरने से असैन्य इलाकों को कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन इसमें किसी की जान नहीं गई।"

भारत की ओर से इसे लेकर अब तक कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की गयी है। मेजर जनरल इफ्तिखार ने कहा कि अज्ञात वस्तु(मिसाइल) बुधवार रात पंजाब के खानेवाल जिले के मियां चन्नू इलाके में गिर गयी। इसे सतह से लॉन्च किया गया था। इसका पता चलने पर पाकिस्तान वायु सेना ने अपना तरकीबी अभियान शुरू किया।

उन्होंने कहा, " मिसाइल की उड़ान ने पाकिस्तान और भारत दोनों ही देशों में नागरिकों को खतरे में डाल दिया। भारत को यह बताना चाहिए कि इसका क्या कारण है। यह एक बड़ी विमानन आपदा हो सकती थी।" उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि इसे मार गिराया नहीं गया बल्कि यह खुद ही गिर गया। यह 40,000 फुट की ऊंचाई से गुजर रहा था। 

Latest India News