A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'हर घर में 2-3 बच्चे, मंदिरों की मुक्ति', विश्व हिंदू परिषद की 4 दिनों तक बैठक, जानें अहम मुद्दे

'हर घर में 2-3 बच्चे, मंदिरों की मुक्ति', विश्व हिंदू परिषद की 4 दिनों तक बैठक, जानें अहम मुद्दे

विश्व हिंदू परिषद के 60 वर्ष पूरे हो रहे हैं। संगठन की 4 दिवसीय बैठक में देश से 300 प्रतिनिधियों को बुलाया गया है। बैठक में प्रांत मंत्री, प्रांत अध्यक्ष ,संगठन मंत्री एवं इसके ऊपर के पदाधिकारी शामिल होंगे।

विश्व हिंदू परिषद। - India TV Hindi Image Source : PTI विश्व हिंदू परिषद।

विश्व हिंदू परिषद की अखिल भारतीय प्रतिनिधि बैठक 26 जुलाई से 29 जुलाई तक राजस्थान के जोधपुर में होने जा रही है। विश्व हिंदू परिषद के 44 प्रांतो सहित, 33 देश के प्रतिनिधि होंगे इस बैठक में शामिल होने वाले हैं। हर साल यह बैठक जून में होती थी, लेकिन इस वर्ष यह बैठक जुलाई में हो रही है। इस बैठक में आगामी 6 महीने की कार्यक्रम की योजना बनाई जाएगी। साथ ही साथ बैठक में राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चिंतन किया जाएगा। आइए जानते हैं इस बैठक के कुछ अहम मुद्दों के बारे में।

इन मुद्दों पर होगा जोर

जोधपुर में होने वाली विश्व हिंदू परिषद की बैठक में बैठक में हिंदू बर्थ रेट को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। हर घर में दो से तीन बच्चे की बात कही जाएगी। इसके अलावा मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करना और धर्मांतरण के खिलाफ राज्य और केंद्र सरकार द्वारा कानून बनाए जाने की भी मांग की जाएगी। इसके अलावा कई अन्य अहम मुद्दों पर भी चार दिन तक मंथन किया जाएगा।

 6 महीने के कार्यक्रम की योजना बनेगी

इस बैठक में देश से 300 प्रतिनिधियों को बुलाया गया है। बैठक में प्रांत मंत्री, प्रांत अध्यक्ष ,संगठन मंत्री एवं इसके ऊपर के पदाधिकारी शामिल होंगे। इस बैठक में विश्व हिंदू परिषद के सभी सहयोगी संगठन शामिल होंगे। बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी, मातृशक्ति के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बैठक में आगामी 6 महीने की कार्यक्रम की योजना बनाई जाएगी। विश्व हिंदू परिषद के संगठन महामंत्री मिलिंद परांदे ने बताया है कि मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करना, धर्मांतरण पर रोक ,धर्मांतरण के संबंध में राज्य सरकार और केंद्र सरकार कानून बनाए। इसके लिए जन जागरण, हिंदू जनसंख्या में जो असंतुलन निर्माण हो रहा है, पूरे देश में उसमें महत्व कि हिंदू बर्थ रेट दो से कम हो गया है। हर घर में दो-तीन बच्चे होने चाहिए इसके लिए देशभर में जागरण किया जाएगा। 

44 प्रांत के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहेंगे

विश्व हिंदू परिषद की इस बैठक में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदाधिकारी के साथ देश भर के 44 प्रांत के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहेंगे। 4 दिवसीय बैठक में विश्व हिंदू परिषद के कार्य, आगामी कार्य योजना और पर चर्चा की जाएगी। बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरकार्यवाह भैया जी जोशी, संगठन महामंत्री मिलिंद परांदे ,राष्ट्रीय महामंत्री बजरंग दल सुरेंद्र जैन सहित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

विश्व हिंदू परिषद के 60 वर्ष

संगठन महामंत्री मिलिंद परांदे ने फोन पर बताया कि विश्व हिंदू परिषद के 60 वर्ष पूरे हो रहे हैं। देश में सेवा कार्य बढा हैं। जो वंचित लोग हैं, विश्व हिंदू परिषद ने 14000 लोगों को पिछले वर्ष में रोजगार उपलब्ध कराया है। महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य रोजगार और शिक्षा सेवा प्रकल्प देशभर में बढ़े हैं। विश्व भर में विश्व हिंदू परिषद का काम 33 देश में बढ़ गया है। अब तक 30 देश में था, लेकिन षष्ठी पूर्ण वर्ष में तीन नए देश बढ़ गए है।

अहम मानी जा रही है बैठक

विश्व हिंदू परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार 2 दिन इस बैठक में संगठनात्मक विषयों पर चर्चा होगी ,तो अन्य 2 दिन विविध विषयों पर चर्चा होगी। 26 और 29 तारीख को संगठनात्मक विषयों पर चर्चा होगी, 27 और 28 तारीख को अन्य गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी। विश्व हिंदू परिषद के 60 वर्ष पूर्ण होने कि वजह से यह बैठक अहम मानी जा रही है। 25 जुलाई को बैठक के पूर्व संध्या पर एक बैठक होगी, जिसमें विश्व हिंदू परिषद के कार्यों की उपलब्धि के साथ मुख्य कार्यों पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर बोले मोरारी बापू, ‘मैंने भी इसमें भाग लिया है, लेकिन…’

कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर बोले मोरारी बापू, ‘मैंने भी इसमें भाग लिया है, लेकिन…’

 

Latest India News