A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: दिल्ली, यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों में कब मिलेगी उमस से राहत? यहां जानिए

Weather Update: दिल्ली, यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों में कब मिलेगी उमस से राहत? यहां जानिए

उत्तर भारत के कई राज्यों में कहीं पर उमस तो कहीं बारिश का मौसम देखने को मिल रहा है। आइए जानते हैं कि मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को कैसा रहेगा देश के विभिन्न राज्यों का मौसम।

मौसम अपडेट।- India TV Hindi Image Source : PTI मौसम अपडेट।

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इस वक्त लोगों को बारिश और उमस दोनों ही देखने को मिल रही है। रविवार को देश की राजधानी दिल्ली के क्षेत्र में हल्की बारिश और उमस भी देखने को मिली। कई अन्य राज्यों में भी कमोबेश ऐसे ही हालात देखने को मिले। हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं कि मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को कैसा रहेगा देश के विभिन्न राज्यों का मौसम।

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए- यहां क्लिक करें

दिल्ली में बारिश का अनुमान?

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में रविवार को बारिश हुई, जिससे लोगों को लंबे समय से चली आ रही उमस से राहत मिली। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। मौसम अपडेट के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का अधिक तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। 15 से 20 जुलाई के बीच दिल्ली में अच्छी बारिश का अनुमान है। 

यूपी में क्या है मौसम का हाल?

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में काफी उमस देखने को मिली है। हालांकि, सोमवार को मौसम एक बार फिर से करवट ले सकता है। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए राज्य के करीब 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती के क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं, कई राज्यों में वज्रपात की चेतावनी है। 

बिहार में कैसा रहेगा मौसम?

बिहार में मौसम करवट लेता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार 15 जुलाई को राज्य के किशनगंज समेत उत्तर बिहार के एक-दो जिलों में बारिश की संभावना है। हालांकि, ज्यादातर जिलों में सोमवार को बारिश की कोई चेतावनी नहीं है। विभिन्न जिलों में तापमान में बढोतरी और उमस देखने को मिल सकती है। अगले 4 से 5 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। 

अन्य राज्यों का हाल?

मध्य प्रदेश के कई जिलों में आज भी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, हरियाणा में कुछ जिलों हल्की बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश की बात करें तो सोमवार को यहां हल्की बारिश हो सकती है। 17 से 19 जुलाई के बीच क्षेत्र में अच्छी बारिश का अनुमान है। राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 4 से 5 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। राज्य के 8 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। 

ये भी पढ़ें- 'यह पीएम मोदी का भारत है, या तो आतंकवादी नरक में जाएं या...' कश्मीर में बोले गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

रिमझिम बारिश या उमस भरी गर्मी... जानिए दिल्ली, राजस्थान और बिहार समेत इन राज्यों के मौसम का हाल

 

Latest India News