A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आज का मौसम 22 अक्टूबर 2024ः दिल्ली में ठंड को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, दो राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

आज का मौसम 22 अक्टूबर 2024ः दिल्ली में ठंड को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, दो राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली-एनसीआर में 25 अक्टूबर के बाद ठंड पड़ सकती है। बंगाल और ओडिशा के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के बाकी हिस्सों का मौसम शुष्क बना हुआ है।

कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में गुलामी ठंड पड़नी शुरू हो गई है। इस बीच वायु प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में ठंड का असर दिखने लगेगा। 25 अक्टूबर के बाद से दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और गाजियाबाद में सर्दियां बढ़ सकती हैं। अगले चार दिन के बाद दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। यानी दीवाली तक दिल्ली-एनसीआर में ठंड का असर देखने को मिलने लगेगा। 

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार सुबह धुंध छाई रही। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है और कहा है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 

यहां पर भारी बारिश का अलर्ट

वहीं, देश के कई इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग ने 23 से 25 अक्टूबर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है। 24-25 अक्टूबर को तटीय क्षेत्र के कई स्थानों पर 20 सेमी तक बारिश होने की संभावना है। 

यहां पर होगी हल्की से मध्यम बारिश

 मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व-पश्चिम मेदिनीपुर और झाड़ग्राम में अलग-अलग स्थानों पर 24 अक्टूबर को बारिश हो सकती है। हावड़ा, हुगली, कोलकाता और बांकुरा जिले में हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन इलाकों में चक्रवाती तूफान का अलर्ट

इस बीच एक चक्रवाती तूफान का असर दिख सकता है। बंगाल खाड़ी के पास 35-45 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवा चलने की संभावना है। 22 अक्तूबर की शाम तक 55-65 से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे हवा होने की आशंका है। ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर 40-50 से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवा चल रही है। 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक 100-110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।

Latest India News