A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण, अभी से ही डराने लगे AQI के आंकड़े, 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण, अभी से ही डराने लगे AQI के आंकड़े, 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण भारत में आज भी भारी बारिश की संभावना है जबकि उत्तर भारत में मौसम शुष्क रहेगा। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है।

दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण का स्तर- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण का स्तर

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। आज सुबह एनसीआर के कई जगहों पर धुंध देखा गया। दिल्ली और नोएडा में गुरुवार को चौथे दिन भी प्रदूषण का स्तर 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली में ओवरआल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गुरुवार सुबह 6 बजकर 34 मिनट पर 207, नोएडा में 213 और गाजियाबाद में 246 दर्ज की गई। इसके अलावा सोनीपत में AQI 192, फरीदाबाद में AQI 182 दर्ज किया गया जोकि प्रदूषण मध्यम श्रेणी में माना जाता है। 

बहुत खराब श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण का स्तर

ताजा जानकारी के अनुसार, दिल्ली के वजीरपुर और शालीमार बाग में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 321, जहांगीरपुरी में 332, वेस्ट दिल्ली के शादीपुर में 307, पटपड़गंज में 314 दर्ज किया गया। जोकि बहुत खराब श्रेणी में माना जाता है। इसके अलावा मयूर विहार और नोएडा के सेक्टर-1 में  एक्यूआई 195 और आनंद विहार व साहिबाबाद में एक्यूआई 294 दर्ज किया गया। 

बता दें कि  शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को संतोषजनक, 101 और 200 के बीच एक्यूआई को मध्यम, 201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब , 301 और 400 के बीच एक्यूआई बहुत खराब और 401 और 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को साफ आसमान रहने का अनुमान लगाया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। बुधवार को कई जगहों पर बादल छाए रहे। 

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात क्षेत्र, कोंकण, कराईकल और रायलसीमा में भारी बारिश हुई। इन जगहों पर आज भी तेज बारिश की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल-चेन्नई, रायलसीमा, तिरुवल्लुर, चित्तूर और कडप्पा, नेल्लोर जिले में आज भी भारी बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी गई है। बता दें कि देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून ने विदाई ले ली है। हालांकि पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में बारिश का दौर अभी जारी है।

इनपुट- अनामिका

Latest India News