A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बारिश और आंधी की संभावना, जानें यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों का हाल

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बारिश और आंधी की संभावना, जानें यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों का हाल

देश के अधिकांश राज्य भीषण गर्मी और लू की मार झेल रहे हैं। कुछ स्थानों पर जहां हल्की बारिश देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी देखने को मिल रहा है।

IMD Weather Forecast Today delhi ncr weather news up weather news bihar ka mausam maharashtra weathe- India TV Hindi Image Source : PTI आज का मौसम

देश के सभी हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। गर्मी और लू ने लोगों को परेशान कर रखा है। लू और भीषण गर्मी के कारण कई लोगों की मौत की सूचनाएं भी सामने आ रही है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर के मौसम में जल्द ही बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की माने तो 2 जून से लेकर 4 जून तक यूपी समेत दिल्ली के इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार हैं। साथ ही इस दौरान हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है। बता दें कि इस बाबत येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है। वहीं 20 जून तक दिल्ली-एनसीआर में आगामी मॉनसून के दस्तक की संभावना जताई गई है। बता दें कि दिल्ली में 1 जून को गरज के साथ बारिश और धूल भरी आंधी देखने को मिल सकती है। 

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

यूपी में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर दिया है। धूप और लू से बचने के लिए भारी संख्या में लोग एसी और कूलर की खरीददारी कर रहे हैं। हालांकि 1 जून को यूपी के मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। 1 जून को यूपी में गरज के साथ बारिश और धूल भरी आंधी देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही लू से लेकर भीषण लू तक की संभावना जताई गई है। बता दें कि 31 मई को यूपी के कानपुर में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। 31 मई को कानपुर में 48.2 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया। 

बिहार का मौसम

बिहार में चिलचिलाती गर्मी, लू ने लोगों को परेशान कर रखा है। हालांकि गुरुवार को लोगों को इससे थोड़ी राहत मिली और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के लगभग पहुंच गया। वहीं कई स्थानों पर हुई बारिश के कारण दक्षिणी बिहार में तापमान में भी कमी देखने को मिली। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि बिहार में पिछले 24 घंटे में लू लगने की वजह से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की जान जा चुकी है। इसमें से अधिकांश जाने भोजपुर में गई हैं। 

अन्य राज्यों का हाल

अगर अन्य राज्यों के मौसम की बात करें तो लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ धूलभरी आंधी देखने को मिल सकती है। विदर्भ, छत्तीसगढञ, कोंकण और गोवा में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

Latest India News