A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, राजस्थान से लेकर यूपी तक कैसा है मौसम

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, राजस्थान से लेकर यूपी तक कैसा है मौसम

मॉनसून अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इस बीच कई राज्यों में अब भी बारिश जारी है। वहीं कई स्थानों पर बारिश का येलो अलर्ट तक जारी कर दिया गया है। दिल्ली एनसीआर में बुधवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

IMD Weather Forecast Today delhi ncr rainfall up ka mausam rajasthan weather news- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना

मॉनसून अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। मॉनसून वापसी कर रहा है, ऐसे में फिर से बारिश का दौर शुरू हो चुका है। इस बीच देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं यूपी के 34 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया और हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बता दें कि मॉनसून जाते-जाते कई राज्यों में बारिश कर रहा है। इस कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

झारखंड और यूपी का मौसम

बता दें कि झारखंड में बारिश कहर बनकर टूट पड़ी है। झारखंड के सरायकेला में भारी बारिश के कारण एक गांव के करीब 100 से ज्यादा घर पानी में डूब चुके हैं। इस पानी में घर का सारा सामान तक डूब गया है और लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो चुका है। वहीं झारखंड जैसे ही हालात उत्तर प्रदेश के भी हैं। आज मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के 34 जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही इस दौरान आकाशीय बिजली के गिरने और तेज हवाओं के साथ गरज-चमक की भी चेतावनी जारी की गई है। 

राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का मौसम

अगर राजस्थान की बात करें तो यहां भी बारिश खूब देखने को मिल रही है, इस कारण जलजमाव की स्थिति कई जगहों पर बन गई है। मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अजमेर, जयपुर, कोटा, भरतपुर, बूंदी में येलो अलर्ट का जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की माने तो उत्तराखंड के कुछ जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही लोगों को सतर्क रहने की अपील की गई है। उत्तराखंड के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी बारिश से अभी लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। यहां येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। शिमला, सोलन, कुल्लू, सिरमौर, कांगड़ा और मंडी जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

कहां-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को कई स्थानों पर बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 34 जिलों में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक कई जगहों पर तेज बारिश देखने को मिल सकती है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, कुल्लू, मंडी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, जहां गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

Latest India News