A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार-पूर्वी यूपी समेत कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, हिमाचल-उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का खतरा

बिहार-पूर्वी यूपी समेत कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, हिमाचल-उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का खतरा

बिहार, पूर्वी यूपी और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बिहार समेत कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी- India TV Hindi Image Source : ANI बिहार समेत कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के कई इलाकों में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने दिल्ली में 11 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ने और बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश हुई। इसकी वजह से कई जगहों पर जलजमाव भी देखा गया।

इन राज्यों में 15 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में आज और कल भारी बारिश की संभावना है। जबकि हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में आज झमाझम बारिश हो सकती है। इस सप्ताह जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट से लेकर तेज वर्षा हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और गोवा में अलग-अलग जगहों पर 15 अगस्त तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। 

आज और कल यहां पर होगी तेज बारिश

  मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, 10 अगस्त यानी आज बिहार, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भी 10 और 13-15 अगस्त के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

 हिमाचल-उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का खतरा

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 10 और 11 अगस्त के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर भूस्खलन (लैंडस्लाइड) और अचानक बाढ़ आने की आशंका के साथ तेज हवाओं और निचले इलाकों में जलभराव के कारण बागानों, फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की चेतावनी दी है।

राजस्थान में जारी रहेगा बारिश का दौर

राजस्थान के कई हिस्सों में लगातार बारिश का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे की अवधि के दौरान दौसा और भरतपुर जिले में बेहद भारी बारिश हुई। मौसम केंद्र के अनुसार आगामी पांच से सात दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। 

Latest India News