A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आज का मौसम 01 अक्टूबर 2024: बिहार समेत 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में कब होगी मानसून की विदाई? यहां जानें

आज का मौसम 01 अक्टूबर 2024: बिहार समेत 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में कब होगी मानसून की विदाई? यहां जानें

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार और पूर्वी यूपी में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश की संभावना है। वहीं असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

बिहार समेत 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट- India TV Hindi Image Source : PTI बिहार समेत 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः बिहार में भारी बारिश से जहां एक ओर लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है वहीं, पूर्वी यूपी में बारिश का दौर दो दिन से थम गया है। जिससे लोगों को राहत मिली है। उधर, पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5-6 दिनों में पूर्वोत्तर इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। जहां पर मूसलाधार बारिश हो सकती है उनमें असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं।

इन राज्यों में होगी हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप जैसे दक्षिणी राज्यों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होगी।

गुजरात में भारी बारिश की संभावना

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है। अहमदाबाद समेत कुछ जिलों में आगामी सप्ताह 2 से 4 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की भी संभावना है। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। 

यहां पर नहीं होगी बारिश

इस सप्ताह उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शुष्क मौसम रहने वाला है। हिमाचल में भी 5 अक्तूबर तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। दिल्ली-एनसीआर में आंशिक तौर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 106 दर्ज किया गया जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। 

कब होगी मानसून की वापसी

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगितबाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई हो सकती है। इस वर्ष मानसून में लगभग एक सप्ताह की देरी हुई। राजस्थान और गुजरात में मानसून सत्र की वापसी 23 सितंबर से शुरू हो गई थी जबकि दिल्ली में मानसून की वापसी आम तौर पर 25 सितंबर को होती है, इस साल इसमें काफी देरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह मानसून सीजन की समाप्ति की घोषणा होने की उम्मीद है। आईएमडी ने दिल्ली से मानसून की वापसी की कोई सटीक तारीख नहीं बताई है। 
 

Latest India News