A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आसमानी आफत से बेहाल लोग, भारी बारिश से उफान पर नदियां, कई राज्यों में मचा हाहाकार

आसमानी आफत से बेहाल लोग, भारी बारिश से उफान पर नदियां, कई राज्यों में मचा हाहाकार

बारिश के कारण कई हिस्सों में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। असम की स्थिति सबसे ज्यादा गंभीर है। बाढ़ की वजह से असम के 28 जिलों की करीब 23 लाख आबादी प्रभावित है।

बाढ़ से मचा हाहाकार- India TV Hindi Image Source : PTI बाढ़ से मचा हाहाकार

देशभर में कुछ दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण पहाड़ से लेकर मैदान तक तबाही दिखने को मिल रही है। अगले कुछ दिनों में उत्तर और पूर्वी भारत सहित देश के करीब-करीब सभी हिस्से में झमाझम बारिश होने के आसार जताए गए हैं। बारिश की वजह से कई हिस्से में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। असम की स्थिति सबसे ज्यादा गंभीर है। बाढ़ की वजह से असम के 28 जिलों की करीब 23 लाख आबादी प्रभावित है। वहीं, हिमाचल, उत्तराखंड, यूपी और बिहार के कई जिलों में नदियां डेंजर लेवल के पार हो गई हैं।

महाराष्ट्र की बात करें तो यहां के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे और सतारा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुंबई में 12 जुलाई तक कुछ हिस्से में भारी बारिश की संभावना जताई है। मुंबई में अलगे 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है। बीएमसी ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है। भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण मुंबई यूनिवर्सिटी में मंगलवार को होने वली सभी परीक्षाएं टाल दी गई हैं। 

निचले इलाकों में भरा बाढ़ का पानी

बिहार में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। बिहार में नदियों का जलस्तर बढ़ने की वजह से 7 जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है, जिसमें डूबने से एक युवक की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में एक सप्ताह से जारी मूसलाधार बारिश और नेपाल से छोड़े जा रहे पानी की वजह से नदियां उफान पर हैं। प्रदेश में डूबने और आकाशी बिजली से 15 लोगों की मौत हो गई।

Image Source : PTIबाढ़ से मचा हाहाकार

बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्से में बारिश की वजह से भूस्खलन की कई घटनाओं की वजह से राजमार्ग समेत 70 से अधिक सड़कों को बंद करना पड़ा है। वहीं, उत्तराखंड में सोमवार को कुमाऊं के तराई क्षेत्र में भारी बारिश से हालत बेकाबू है। ऊधमसिंह नगर जिले के खटीमा और सितारगंज में कई इलाके बाढ़ में डूब गए। खटीमा में बाढ़ प्रभावितों को बचाने की कोशिश में दो युवकों की डूबने से मौत हो गई। 

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड सोमवार को भारी भूस्खलन की वजह से अवरूद्ध हो गया। जानकारी के मुताबिक, भूस्खलन के कारण सुरनकोट इलाके में पनार पुल के पास सड़क क्षतिगस्त हो गई, जिस्से जम्मू क्षेत्र के सीमावर्ती जिलों पुंछ और राजौरी व दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के बीच संपर्क टूट गया। 

ये भी पढ़ें- 

Latest India News