A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार और यूपी में भारी बारिश की संभावना, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया है ऑरेंज अलर्ट

बिहार और यूपी में भारी बारिश की संभावना, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया है ऑरेंज अलर्ट

भारत के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई है। मोसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों तक कुछ राज्यों में भारी तो वहीं कुछ राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। जानिए कैसा रहेगा मौसम?

imd rain alert- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पहाड़ी राज्यों में इस बार बारिश ने भीषण तबाही मचाई है तो वहीं राजस्थान समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात भी देखने को मिले हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा समेत देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक बिहार, छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और बिहार भी अलर्ट पर हैं, यहां अगले पांच से सात दिनों तक लगातार भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

इन राज्यों में होगी कहीं तेज, कहीं भारी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में अगले चार दिन कहीं-कहीं भारी बारिश तो कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा पंजाब हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और चंडीगढ़ में कुछ जगहों पर छीटें पड़ सकते है। विभाग के मुताबिक 20 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में बहुत भारी बारिश का अनुमान है। तो वहीं बिहार, छत्तीसगढ़ और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिमी राज्यों में आगामी कुछ दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में  कल हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और यह धीरे-धीरे बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। 

 

Latest India News