A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पायलट ने ही खेत में गिराया था जगुआर फाइटर प्लेन का फ्यूल टैंक, जानें क्यों किया था ये काम

पायलट ने ही खेत में गिराया था जगुआर फाइटर प्लेन का फ्यूल टैंक, जानें क्यों किया था ये काम

उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले में एक खेत में पड़े जगुआर फाइटर प्लेन के फ्यूल टैंक को देखकर पूरे इलाके में सनसनी फैल गई थी।

jaguar aircraft, Jaguar Fuel Tank, technical malfunction, IAF jettisoning- India TV Hindi Image Source : PTI पायलट ने जानबूझकर फ्यूल टैंक को खेत में गिरा दिया था।

संत कबीर नगर: उत्तर प्रदेश में गोरखपुर से एक ट्रेनिंग मिशन पर उड़ान भरने वाले भारतीय एयर फोर्स के एक लड़ाकू विमान में सोमवार को ‘तकनीकी खराबी’ आ गई थी। इसके बाद सुरक्षा के लिए पायलट ने उसके एक एक्सटर्नल फ्यूल टैंक को खेत में गिरा दिया। फाइटर जेट जगुआर का यह एक्सटर्नल फ्यूल टैंक संत कबीर नगर जिले के खलीलाबाद क्षेत्र के एक खेत में गिरने से इलाके में सनसनी फैल गयी। भारतीय वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस प्रक्रिया में जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ।

मौके पर पहुंची एयर फोर्स की टीम
बता दें कि इससे पहले पुलिस ने कहा था कि सोमवार को संत कबीर नगर जिले के एक गांव में 2 वस्तुएं मिलीं थीं जो एयरफोर्स के प्लेन के फ्यूल टैंक से मिलती-जुलती थीं। डीएम संदीप कुमार ने बताया कि प्रशासन द्वारा घटना की जानकारी दिए जाने के बाद एयर फोर्स की एक टीम मौके पर पहुंची। उसने जांच में पाया कि वह लड़ाकू विमान जगुआर का अतिरिक्त फ्यूल टैंक है। उन्होंने बताया कि दल इस बात की जांच कर रहा है कि वह फ्यूल टैंक वहां कैसे गिरा। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

Image Source : PTIफ्यूल टैंक को खेत में पड़ा देखकर इलाके में सनसनी फैल गयी थी।

सेंट्रल एयर कमांड ने भी किया ट्वीट
दिल्ली में वायु सेना के एक अधिकारी से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि ‘ऑपरेशनल कारणों’ के चलते एक्सटर्नल फ्यूल टैंक को गिराना पड़ा। वायुसेना अधिकारी ने कहा, ‘विमान ने सोमवार को गोरखपुर से उड़ान भरी थी। हालांकि, इसकी सुरक्षा के लिए इसके कुछ बाहरी भंडार तत्वों को गिराना पड़ा।’ बाद में प्रयागराज स्थित सेंट्रल एयर कमांड ने भी घटना के बारे में ट्वीट किया। उसने कहा, ‘गोरखपुर से एक प्रशिक्षण मिशन के लिए एक लड़ाकू विमान उड़ान भर रहा था। विमान में तकनीकी खराबी आ गई, जिसके कारण बाहरी भंडार को गिराना पड़ा। इस प्रक्रिया में जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ।’

कर दी गई थी घटनास्थल की घेराबंदी
पुलिस अधीक्षक सत्‍यजीत गुप्‍ता ने बताया कि खलीलाबाद थाना क्षेत्र के बंजरिया बालुशासन गांव में एक खेत में एयर फोर्स के लड़ाकू विमान के फ्यूल टैंक जैसी दिखने वाली वस्तु गिरी। घटना की सूचना मिलने पर वायु सेना को फौरन इसकी जानकारी दी गई। देर शाम एयरफोर्स की एक टीम मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल की घेराबंदी कर दी गई थी। (भाषा)

Latest India News