A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने पर बवाल, जानें किसने क्या कहा?

विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने पर बवाल, जानें किसने क्या कहा?

पहलवान विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने पर देश में बवाल से मच गया है। मामले पर सभी पार्टी के नेता सवाल उठा रहे हैं कि ऐसा कैसे हो गया?

पहलवान विनेश फोगाट- India TV Hindi Image Source : PTI पहलवान विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक से आज भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य घोषित कर दिया है। इससे करोड़ों भारतवासियों को निराशा महसूस हो रही है। इसी बीच सरकार से लेकर विपक्ष के सभी नेताओं ने इस पर अपना-अपना बयान दिया है। मामले पर खुद प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट कर विनेश फोगाट को सांत्वना दी है और साथ ही इस मामले पर भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा से भी बात की है। वहीं, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मामले पर सवाल भी उठाया है।

प्रधानमंत्री ने दी सांत्वना

वहीं, खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर कहा कि विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की हार दुख देती है। काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूँ। साथ ही, मैं जानता हूँ कि आप लचीलेपन की प्रतिमूर्ति हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

खबर से बहुत निराश हूँ-  शशि थरूर

पहलवान विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, "मेरे लिए, विनेश की अब तक की जीत बेहद प्रभावशाली रही है। उसने साहस, क्षमता और दृढ़ संकल्प दिखाया है, उसने हमारा दिल जीत लिया है। मैं उसके तकनीकी रूप से अयोग्य घोषित होने की खबर से बहुत निराश हूँ।"

'ऐसा कैसे हो सकता है?'

आगे कहा, "मुझे नहीं पता कि ऐसा कैसे हो सकता है, क्या हमारे कोच सभी सही नियमों और सीमाओं का पालन करने के मामले में कमज़ोर पाए गए। मेरे लिए, दुख की बात यह है कि उसके सभी प्रयासों को वह पुरस्कार नहीं मिला जिसकी वह हकदार थी।"

अखिलेश ने भी उठाए सवाल

मामले पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि विनेश फोगाट के फ़ाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जाँच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है। 

प्रियंका गांधी ने बढ़ाया हौसला

प्रियंका गांधी ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा कि प्यारी बहन विनेश फोगाट, मैंने आपके साहस, आपकी मेहनत और लगन को देखा है। आप ओलम्पिक के दंगल में देश की करोड़ों लड़कियों के सपनों के लिए लड़ रही थीं।

करण भूषण ने कही ये बात

वहीं, इस मामले पर पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे सांसद करण भूषण ने भारतीय पहलवान विनेश फोगट केसे अयोग्य घोषित किए जाने पर कहा, "यह देश के लिए नुकसान है। फेडरेशन इस पर विचार करेगा और देखेगा कि क्या किया जा सकता है।"

आप सांसद संजय सिंह ने कही ये बात

मामले पर आप सांसद संजय सिंह ने भी कहा कि दुनिया भारत की कामयाबी बर्दाश्त नहीं कर पा रही है। अचानक 100 ग्राम ओवरवेट होने की बात कहां से आई। आगे कहा, "ये विनेश का नही देश का अपमान है, पूरी दुनिया में इतिहास रचने जा रही थी, उनको 100 ग्राम ओवरवेट दिखाकर अयोग्य घोषित करना घोर अन्याय है। पूरा देश विनेश के साथ खड़ा है, भारत सरकार तुरंत हस्तक्षेप करे, अगर बात ना मानी जाए तो ओलंपिक का बहिष्कार करे," 

क्यों हुई डिसक्वालीफाई?

जानकारी के लिए बता दें कि विनेश फोगाट जिस 50 किलोग्राम भार कैटेगरी में हिस्सा ले रही थीं, उनका वजन आज उससे कुछ ज्यादा आ गया है, जिससे उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। विनेश फोगाट का वजन 50 किलो 100 ग्राम आया है।

ये भी पढ़ें:

विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई के बाद पीएम मोदी ने किया ट्वीट, हौसला बढ़ाते हुए कही ये बात
पेरिस ओलंपिक में भारत को करारा झटका, विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई, नहीं मिलेगा कोई भी मेडल

Latest India News