A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ का खतरा, 120 से अधिक सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ का खतरा, 120 से अधिक सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हो रही बारिश और भूस्खलन के कारण 128 से अधिक सड़कें बंद हो गईं। बता दें कि इस दौरान भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण ये सड़कें बंद हो गईं। शनिवार को अधिकारियो ने इसकी जानकारी दी।

Heavy rains in Himachal Pradesh threaten floods in many districts more than 120 roads closed- India TV Hindi Image Source : PTI हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 128 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और भूस्खलन तथा अचानक आई बाढ़ के कारण राज्य में 128 सड़कें बंद रहीं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। स्थानीय मौसम कार्यालय ने शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर हुई अत्याधिक बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' तथा 16 अगस्त तक भारी वर्षा के 'येलो अलर्ट' जारी किया है। राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और शुक्रवार शाम से नाहन (सिरमौर) में सबसे अधिक 168.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद संधोल में 106.4 मिमी, नगरोटा सूरियां में 93.2 मिमी, धौलाकुआं में 67 मिमी, जुब्बरहट्टी में 53.2 मिमी और कण्डाघाट में 45.6 मिमी बारिश हुई। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार बारिश के कारण 44 बिजली और 67 जलापूर्ति योजनाएं बाधित हुई हैं। 

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने रविवार सुबह तक मंडी, सिरमौर, शिमला और कुल्लू जिले के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा होने की चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग ने तेज हवाओं और निचले इलाकों में जलभराव के कारण बागानों, खड़ी फसलों और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की भी आशंका जताई है। हमीरपुर जिले में शनिवार को अत्याधिक बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' के मद्देनजर हमीरपुर के उपायुक्त अमरजीत सिंह ने निवासियों से सावधानी बरतने और नदियों व नालों के पास जाने से बचने की अपील की है। उन्होंने लोगों से खराब मौसम में पेड़ों के नीचे शरण न लेने और बिजली के तारों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने को भी कहा। अधिकारियों ने बताया कि 27 जून से नौ अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और राज्य को लगभग 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

दिल्ली में भारी बारिश से ढही दीवार

वहीं दिल्ली के द्वारका में भारी बारिश के दौरान एक पेड़ गिरने से एक स्कूल की दीवार ढह गई जिसकी चपेट में आने से दो लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह घटना शुक्रवार शाम को द्वारका के बाबा हरिदास नगर में हुई। पुलिस ने बताया कि घटना के संबंध में शाम छह बजकर 20 मिनट पर जानकारी मिली। पुलिस के अनुसार, दोनों व्यक्ति अलग-अलग मोटरसाइकिल पर सवार होकर जा रहे थे और बारिश से बचने के लिए एक बड़े नीम के पेड़ के नीचे रुके थे। एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण पेड़ उखड़कर गिर पड़ा और दोनों व्यक्ति घायल हो गए। इस पेड़ के गिरने से एक स्कूल की दीवार भी ढह गई। उन्होंने बताया कि राकेश (25) और अशोक कुमार यादव (32) पेड़ और दीवार के मलबे के नीचे फंस गए, लेकिन स्थानीय लोगों ने उन्हें बचा लिया। पुलिस ने बताया कि दोनों को तुरंत राव तुला राम मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News