A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केरल में भारी बारिश से मची है तबाही, दिल्ली में उमस भरी गर्मी से त्रस्त लोग, जानिए मौसम का मिजाज

केरल में भारी बारिश से मची है तबाही, दिल्ली में उमस भरी गर्मी से त्रस्त लोग, जानिए मौसम का मिजाज

इन दिनों देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून एक्टिव है। कई जगह भारी बारिश लोगों पर कहर बरपा रही है। केरल के वायनाड में भारी बारिश से भूस्खलन की कई घटनाओं से तबाही मची है। वहीं, दिल्ली में एक बार फिर से उमस और गर्मी ने अपना डेरा जमा लिया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

इन दिनों देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून एक्टिव है। इस बीच, कई जगह भारी बारिश लोगों पर कहर बरपा रही है। केरल के वायनाड में भारी बारिश से कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं देखने को मिलीं, जिसमें अब तक 146 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी मॉनसून की बारिश जमकर तबाही मचा रही है। हिमाचल की पार्वती घाटी में बादल फटने से काफी नुकसान हुआ। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। 

दिल्ली में मौसम का मिजाज

दिल्ली में एक बार फिर से उमस और गर्मी ने अपना डेरा जमा लिया है। दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल जुलाई में सबसे ज्यादा है। हालांकि, आने वाले दो दिनों में दिल्ली में कुछ जगहों पर झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है। मंगलवार को भी रात को राजधानी के कुछ जगहों पर बारिश हुई। बारिश की वजह से उन इलाकों का तो मौसम सुहाना हो गया, लेकिन बचे हुए इलाके अभी भी उमस और गर्मी त्रस्त हैं। गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है। दिल्ली में जुलाई में अब तक पिछले वर्ष इस अवधि की तुलना में 82 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई है।

यूपी में मॉनसून मेहरबान

वहीं, उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून मेहरबान है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती समेत 23 जिलों में माध्यम से भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, 4 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बिजनौर मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के इलाके में झमाझम बारिश की संभावना जताई है।

उत्तराखंड में भारी बारिश

इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में उत्तराखंड में कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने टिहरी, पौड़ी, देहरादून, चंपावत,नैनीताल,हरिद्वार, उधम सिंह नगर में आज रेड अलर्ट जारी किया है। आपदा कंट्रोल विभाग ने लोगों को पहाड़ों पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी है और अनावश्यक रूप से घरों से बाहर निकलने से भी मना किया है।

ये भी पढ़ें- 

वायनाड आपदा: सेना ने ऐसे बचाई 1000 लोगों की जान, अब तक 123 लोगों की मौत

Kerala Wayanad landslide: राहुल और प्रियंका का वायनाड दौरा टला, बताई ये वजह

Latest India News