A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केरल में भारी बारिश का अनुमान, आईएमडी ने 8 जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया

केरल में भारी बारिश का अनुमान, आईएमडी ने 8 जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया

मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। साथ ही राज्य के सात अन्य जिलों में ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया।

Kerala Rain Alert- India TV Hindi Image Source : FILE केरल में बारिश का अलर्ट

तिरुवनंतपुरम: देश के दक्षिणी राज्य केरल के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते सड़कों पर जलजमाव और ट्रैफिक जाम हो गया है। इससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के आठ जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी ने शुरू में तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में दिन के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। 

कोल्लम और अलप्पुझा में ‘ऑरेंज अलर्ट’ 

दोपहर तक राज्य के पथनमथिट्टा, कोल्लम और अलप्पुझा जिलों में भी ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी कर दिया गया। मौसम विभाग ने दक्षिणी केरल तट पर अरब सागर में बन रही चक्रवातीय परिस्थितियों के कारण राज्य में 27 अक्टूबर तक बहुत भारी से अत्यंत वर्षा का अनुमान जताया है। टीवी चैनलों पर दिखाए गए दृश्यों में कई स्थानों पर आसमान में घने काले बादल छाए रहने से दिन में रात होने का एहसास हो रहा था। आईएमडी ने राज्य के तीन अन्य जिलों में ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया। 

भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान 

‘ऑरेंज अलर्ट’ का मतलब होता है बहुत भारी बारिश (6 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर) और ‘येलो अलर्ट’ का मतलब है 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश। आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में एक या दो स्थानों पर बादल गरजने के साथ भारी वर्षा और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों में कुछ जगहों पर बिजली कड़कने के साथ मध्यम वर्षा होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है(भाषा)

Latest India News