A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केरल में फिर से भारी बारिश की दस्तक, कई जिलों के लिए 'ऑरेंज' और 'यलो' अलर्ट जारी

केरल में फिर से भारी बारिश की दस्तक, कई जिलों के लिए 'ऑरेंज' और 'यलो' अलर्ट जारी

वायनाड में आई त्रासदी के बाद अब एक बार फिर केरल के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। केरल के कई जिलों के लिए ऑरेंड और यलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है।

कई जिलों के लिए अलर्ट जारी।- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE कई जिलों के लिए अलर्ट जारी।

तिरुवनंतपुरम: केरल के कई जिलों में शुक्रवार की सुबह भारी बारिश हुई। वहीं बारिश की वजह से विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर जलभराव और यातायात जाम की समस्या भी देखी गई। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सात जिलों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने राज्य के एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए दिन के वास्ते ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया। इसने तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर शेष जिलों के लिए ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया। 

क्या होता है अलर्ट का मतलब

मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। ये रंग और इनके संदेश ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) हैं। आईएमडी ने दिन में राज्य के कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ आंधी-तूफान का अनुमान जताया है। इसके अतिरिक्त, इसने कहा कि तिरुवनंतपुरम, पथनमथिट्टा और त्रिशूर जिलों में मध्यम बारिश और लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 

सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश

‘ऑरेंज अलर्ट’ का मतलब बेहद भारी बारिश (छह से 20 सेंटीमीटर), जबकि ‘येलो अलर्ट’ का मतलब भारी बारिश (छह से 11 सेंटीमीटर के बीच) होता है। भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर, केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने भूस्खलन और बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों में रह रहे लोगों को अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है। नदी के किनारे और बांधों के निचले इलाकों में रहने वालों को सतर्कता बरतने और अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार सुरक्षित स्थानों या शिविरों में शरण लेने की सलाह दी गई है। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

अरब सागर में बन रहा 'असना' चक्रवात, दशकों बाद हुई ऐसी घटना; अलर्ट जारी

पानी में बहने लगीं दर्जनों बकरियां, ग्रामीणों ने ऐसे बचाई जान; Video देख आप भी करेंगे सैल्यूट

Latest India News