A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बेंगलुरु में भारी बारिश का अलर्ट, NDRF के जवान तैनात

बेंगलुरु में भारी बारिश का अलर्ट, NDRF के जवान तैनात

आईएमडी ने बुधवार को कर्नाटक के तटीय, उत्तरी आंतरिक और दक्षिणी आंतरिक भागों में बहुत भारी बारिश, गरज के साथ तूफान आने, बिजली कड़कने का पूर्वानुमान जताया है।

Heavy rain- India TV Hindi Image Source : PTI बेंगलुरु में भारी बारिश का अलर्ट

बेंगलुरु: बेंगलुरु में भारी बारिश के अनुमान के बाद NDRF को तैनात कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि बेंगलुरु में बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में 66.1 मिलीमीटर बारिश हुई। लगातार हो रही बारिश के कारण मंगलवार को शहर के कई हिस्से जलमग्न हो गए और यातायात बाधित होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि बेंगलुरु शहरी जिले में बुधवार को स्कूल बंद रहे, जबकि कई सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), जैव प्रौद्योगिकी (बीटी) और निजी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है। कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बायरे गौड़ा ने कहा कि NDRF और कर्नाटक SRDF के लगभग 60 कर्मियों को शहर में तैनात किया गया है। 

18 अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान

उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी भी आवश्यकता के लिए 40 अतिरिक्त कर्मियों को तैनात कर रहे हैं। हमने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं को भी तैयार रहने को कहा है।’’ भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कर्नाटक के तटीय, उत्तरी आंतरिक और दक्षिणी आंतरिक भागों में बहुत भारी बारिश, गरज के साथ तूफान आने, बिजली कड़कने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आईएमडी ने 18 अक्टूबर तक बेंगलुरु और आसपास के तटीय, उत्तरी आंतरिक तथा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के जिलों में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अगले तीन से चार दिनों तक शहर में बादल छाए रहने की संभावना है। 

‘कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी’ ने एक बयान में कहा, ‘‘हम बेंगलुरु में स्थित आईटी, बीटी और निजी कंपनियों में काम करने वाले सभी लोगों की सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता दे रहे हैं।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘बाढ़, जलभराव और यातायात बाधित होने के कारण परिवहन प्रणालियां प्रभावित हो सकती हैं, जिससे कार्यालय परिसर तक आना-जाना जोखिम भरा हो सकता है।’’ बयान में कर्मचारियों के लिए घर से काम करने के विकल्प की सिफारिश की गई है। बेंगलुरु मेट्रो की ‘पर्पल लाइन’ पर पेड़ गिरने की वजह से बाधा उत्पन्न होने के कारण कुछ समय के लिए सेवाएं बाधित रहीं। 

विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित 

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर मौसम की जानकारी से संबंध ‘कर्नाटक मौसम’ पेज के अनुसार, कम दबाव के क्षेत्र के कमजोर होने और पश्चिम की बजाय उत्तर की ओर बढ़ने के कारण, बुधवार को बेंगलुरु में बादल छाए रहने तथा कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसमें कहा गया है, ‘‘शहर में भारी बारिश का खतरा कुछ कम हो गया है।’’ बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने आठ क्षेत्रों में विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं और बारिश से संबंधित समस्याओं की शिकायत करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (1533) भी शुरू किया है। दक्षिण-पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘बेसिन ब्रिज जंक्शन (चेन्नई) और व्यासरपाडी स्टेशन के बीच ब्रिज नंबर 114 पर अप फास्ट लाइन में जलभराव के कारण कुछ ट्रेन रद्द कर दी गई हैं।’’ ट्रेन संख्या- 20623 मैसूरु-केएसआर बेंगलुरु मालगुडी एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 20624 केएसआर बेंगलुरु-मैसूरु मालगुडी एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या- 16022 मैसूरु-डॉ.एमजीआर चेन्नई सेंट्रल कावेरी एक्सप्रेस की यात्रा रद्द कर दी गई है। (भाषा)

Latest India News