A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यूपी-बिहार के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा, सैलरी को लेकर जारी हुआ ये आदेश

यूपी-बिहार के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा, सैलरी को लेकर जारी हुआ ये आदेश

यूपी-बिहार के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा मिल गया है। दोनों ही राज्यों की सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।

UP Bihar- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE सीएम नीतीश कुमार और सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: यूपी और बिहार में सरकारी कर्मचारियों को आज ही दिवाली का तोहफा मिल गया है। यूपी के लिए योगी सरकार ने ऐलान किया है कि इस बार अक्टूबर महीने की सैलरी दिवाली से पहले ही अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी। योगी सरकार ने आदेश दिया है कि 30 अक्टूबर तक हर कीमत पर सैलरी सभी कर्मचारियों के अकाउंट में क्रेडिट हो जानी चाहिए। योगी सरकार के फैसले से करीब 18 लाख राज्य कर्मचारियों को फायदा होगा।

बिहार के सरकारी कर्मचारियों को भी राहत

वहीं दूसरी तरफ बिहार में भी राज्य सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। नीतीश सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले बड़ा ऐलान किया है। नीतीश सरकार की तरफ से जारी आदेश में ये कहा गया है कि दिवाली के पहले 25 अक्टूबर से ही सैलरी मिलनी शुरु हो जाएगी। इसका फायदा करीब 8 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। दोनों राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले ये बड़ी खुशखबरी है।

दिवाली कब मनाई जाएगी?

हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक है दिवाली। इसे पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार दिवाली की तारीख को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है। कुछ लोग कह रहे हैं कि दिवाली 31 अक्टूबर को है, जबकि कुछ लोग 1 नवंबर को दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं।

ऐसे में ज्योतिषियों का कहना है कि 31 अक्टूबर को दिवाली मनाना शुभ रहेगा। चतुर्दशी तिथि 31 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 31 मिनट तक रहेगी। दिवाली हमेशा अमावस्या के दिन मनाई जाती है। ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला के अनुसार, अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर, गुरुवार को दोपहर 2 बजकर 40 मिनट से शुरू हो रही है। इस वजह से  दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। दिवाली के त्यौहार पर अमावस्या तिथि रात में होनी चाहिए, जो 1 नवंबर, 2024 को शाम में नहीं है। ऐसे में दिवाली का त्यौहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

Latest India News