A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'भारत इन पेरिस' ओलंपिक मैराथन को दिखाई गई हरी झंडी, इस बार भारतीय एथलीट रच सकते हैं इतिहास

'भारत इन पेरिस' ओलंपिक मैराथन को दिखाई गई हरी झंडी, इस बार भारतीय एथलीट रच सकते हैं इतिहास

भारतीय एथलीट्स के पास इस महीने के आखिर में होने वाले पेरिस ओलंपिक में दम दिखाने का मौका है। दिल्ली में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने 'भारत इन पेरिस' ओलंपिक जागरूकता दौड़ को हरी झंडी दिखाई।

ओलंपिक जागरूकता दौड़ को दिखाई गई हरी झंडी- India TV Hindi Image Source : ANI ओलंपिक जागरूकता दौड़ को दिखाई गई हरी झंडी

पिछले महीने भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इतिहास रचा। अब एथलीट्स के पास इस महीने के आखिर में होने वाले पेरिस ओलंपिक में दम दिखाने का मौका है। इस महीने 2024 ओलंपित 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा, जो पेरिस में आयोजित किया जाएगा। इस साल 113 भारतीय एथलीट्स ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली में 'भारत इन पेरिस' ओलंपिक जागरूकता दौड़ को हरी झंडी दिखाई।

भारत के लिए पिछला यानी टोक्यो ओलंपिक भी सफल रहा था। तब देश को कुल 7 मेडल मिले थे। इस बार भी ओलंपिक में भारतीय एथलीट्स के पास पुराने सारे रिकॉर्ड्स ध्वस्त करने का मौका है। इस बार भारत को डबल अंक में मेडल मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। अलग ऐसा होता है तो ओलंपिक में भी भारत इतिहास रचने में कामयाब रहेगा। 

पिछली बार कैसा रहा था प्रदर्शन?

ओलंपिक इतिहास में भारत का सबसे दमदार प्रदर्शन पिछली बार टोक्यो गेम्स में रहा था। भारत ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज समेत कुछ 7 मेडल जीते थे। इनमें से नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो यानी भाला फेंक में गोल्ड दिलाया था। 2 सिल्वर मेडल मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वेटलिफ्टिंग और रवि दहिया ने पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा रेसलिंग में दिलाया था। इसके अलावा 4 ब्रॉन्ज मेडल लवलीना बोरगोहेन ने विमेंस वेल्टरवेट बॉक्सिंग, पीवी सिंधु ने विमेंस सिंगल्स बैडमिंटन, बजरंग पुनिया ने मेंस 65 किग्रा रेसलिंग और भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने दिलाए थे।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News