A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Election Result Reaction Live: हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा, यहां पढ़ें
Live now

Election Result Reaction Live: हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा, यहां पढ़ें

Election Result Reaction Live: हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव नतीजों को लेकर शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं। सभी पार्टियों के नेता सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। पढ़िए चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा।

चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा।- India TV Hindi Image Source : FILE चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा।

जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेता दोनों राज्यों में सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। ऐसे में किस नेता ने क्या कहा है, आप यहां पढ़ सकते हैं। जम्मू कश्मीर और हरियाणा दोनों राज्यों में 90-90 सीटों पर चुनाव हुए हैं। बहुमत का आंकड़ा 46 है। हालांकि, जम्मू कश्मीर में पांच मनोनीत विधायक भी होंगे। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा और सरकार बनाने की समीकरण बदल सकते हैं। इस वजह से कश्मीर चुनाव के नतीजे काफी रोचक होने वाले हैं।

 

Latest India News

Live updates : Election Result Reaction Live

  • 4:01 PM (IST) Posted by Amar Deep

    बीजेपी की जीत ने बनाया रिकॉर्ड: पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर

    हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चुनावी रिजल्ट पर कहा, "कांग्रेस लगातार झूठ फैलाने का काम कर रही थी, लेकिन जनता ने उनकी बात को नकारा। सरकार की जो काम करने की नीतियां हैं, जो उपलब्धियां हैं उसे जनता ने स्वीकार किया। यह अपने-आप में एक रिकॉर्ड बना है, क्योंकि हरियाणा में किसी पार्टी की तीसरी बार सरकार नहीं बनी थी। भाजपा ने हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाई है।" कांग्रेस के चुनावी मुद्दे 'किसान, जवान और पहलवान' पर उन्होंने कहा, "मुद्दा ये था कि हमने (भाजपा) जितना किसान, जवान और पहलवान के लिए किया है वो कांग्रेस कर ही नहीं सकती थी और यह जनता को पता है। वो लोग किसी भी प्रकार की बात करें लेकिन जनता को केवल सही बात ही पसंद आएगी। कांग्रेस के भ्रम में जनता नहीं आई है। जनता ने हमारे कामों और पीएम मोदी की नीतियों पर मुहर लगाई है। मैं इसका श्रेय जनता और भाजपा के कार्यकर्ताओं को देता हूं।"

  • 3:35 PM (IST) Posted by Amar Deep

    जनता ने कांग्रेस को नकार दिया: ब्रजेश पाठक

    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चुनाव रिजल्ट पर कहा, "हरियाणा चुनाव में भाजपा ने लोगों के आशीर्वाद से प्रचंड बहुमत के साथ विजय हासिल की है। हम प्रधानमंत्री मोदी का भी आभार प्रकट करते हैं। हरियाणा में जन-जन का भरोसा प्रधानमंत्री मोदी की गरीब कल्याण योजनाओं ने जीता है, विपक्ष पूरी तरह से विफल हुआ है, जनता ने कांग्रेस को नकार दिया है।"

  • 3:28 PM (IST) Posted by Amar Deep

    सीएम योगी ने हरियाणा चुनाव रिजल्ट पर दी बधाई

    हरियाणा विधान सभा चुनाव-2024 में बीजेपी को मिली ऐतिहासिक विजय की सभी समर्पित कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों एवं सम्मानित मतदाताओं को हार्दिक बधाई! 'विकसित हरियाणा-विकसित भारत' की संकल्पना की सिद्धि को समर्पित यह जीत आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की लोक-कल्याणकारी नीतियों, माननीय मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी जी के कुशल नेतृत्व और डबल इंजन की भाजपा सरकार की शक्ति पर हरियाणा की जनता-जनार्दन के विश्वास की मुहर है। नेशन फर्स्ट भाव से ओतप्रोत भाजपा को पुनः सेवा का सौभाग्य प्रदान करने के लिए सभी हरियाणा वासियों का हार्दिक अभिनंदन!

  • 3:24 PM (IST) Posted by Amar Deep

    भारत के संविधान में ताकत है: देवेंद्र फडणवीस

    महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चुनाव के रिजल्ट को लेकर कहा, "...किस प्रकार से वहां (जम्मू-कश्मीर) स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो रहा है और इस प्रकार से पाकिस्तान का अधिप्रचार वहां से खत्म हो गया। भारत में ताकत है, भारत के संविधान में ताकत है और भारत के चुनाव आयोग में ताकत है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवा सकते हैं। ये हमने दिखा दिया, जो लोग कहते थे कि धारा 370 हटाएंगे तो खून की नदियां बहेंगी। खून की नदियां तो छोड़िए लोगों ने संवैधानिक प्रक्रिया में सहयोग दिया और सहभागिता दिखाई।"

  • 1:18 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    गोपाल राय बोले- ग्राउंट जानने वाले को अंतिम नतीजों का इंतजार

    दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने कहा "अभी तक अलग-अलग रुझान देखने को मिल रहे हैं। मुझे लगता है कि ग्राउंड रिपोर्ट जानने वाला हर व्यक्ति अंतिम नतीजों का इंतजार कर रहा है। मुझे लगता है कि अंतिम नतीजे देखने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि सरकार बनाने का जनादेश किसे मिल रहा है।"

  • 11:30 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    ब्रजेश पाठक ने जनता को धन्यवाद कहा

    जम्मू-कश्मीर और हरियाणा चुनावों पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, "मैं जम्मू-कश्मीर और हरियाणा की जनता को बीजेपी के पक्ष में वोट देने के लिए धन्यवाद देता हूं। यह पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जीत है।" यूपी उपचुनावों पर उन्होंने कहा, "बीजेपी सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेगी"

  • 11:23 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    जम्मू कश्मीर-हरियाणा में इतिहास बन रहा- गौरव भाटिया

    हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव के रुझानों पर भाजपा नेता गौरव भाटिया ने कहा, "यह लोकतंत्र की जीत है। आज इतिहास बन रहा है क्योंकि रुझान संकेत दे रहे हैं कि हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी। जम्मू-कश्मीर के चुनाव ऐतिहासिक हैं। भाजपा जम्मू-कश्मीर में पिछले चुनावों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेंगे।"

  • 10:13 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    अनिल विज ने सीएम बनने की इच्छा जताई

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों में रुझान बीजेपी के पक्ष में आते ही अनिल विज ने मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जाहिर कर दी है। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी हाईकमान ने चाहा तो वह मुख्यमंत्री बनेंगे। यह बात कहते हुए वह भावुक हो गए और उनकी आंखों में आंसू आ गए। अनिल विज ने इससे पहले भी खुद को सबसे वरिष्ठ नेता बताते हुए मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की थी।

  • 9:12 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    उम्मीद है कि नतीजे हमारे पक्ष में होंगे- चिराग पासवान

    जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बीजेपी ने कड़ी मेहनत की है और जनता बीजेपी और पीएम मोदी पर भरोसा करती है। मुझे उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव के नतीजे हमारे पक्ष में होंगे।"

     

  • 8:49 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    कविंदर गुप्ता ने सरकार बनाने का दावा किया

    पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने कहा "भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाया है, पत्थरबाजी से मुक्ति दिलाई है। अलगाववाद, आतंकवाद, भ्रष्टाचार और वंशवाद से मुक्ति दिलाई है। इसलिए जिस तरह से हम बुलेट से बैलेट की ओर, आतंकवाद से पर्यटन की ओर बढ़े हैं, लोगों ने भाजपा को वोट दिया है और यह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और हम सरकार बनाएंगे।" एग्जिट पोल के बारे में कहा "एग्जिट पोल के आंकड़ों और हमारे आंकड़ों में अंतर है। हम लोगों के बीच रहे हैं...हम लोगों की राय जानते हैं...परिणाम भाजपा के पक्ष में होंगे।"

     

  • 8:48 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    रविन्द्र रैना ने कश्मीर में 30-35 सीट जीतने का दावा किया

    जम्मू कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविन्द्र रैना ने कहा कि बीजेपी 30 से  35 सीट जीतेगी। कश्मीर में 15 से 16 उम्मीदवार ऐसे है, जिन्हे बीजेपी ने समर्थन दिया है वो जीत कर आयेंगे। हम सरकार बनाने में कामयाब होंगे। रविन्द्र रैना भी जीतेगा और बीजेपी भी। फारुक अब्दुल्ला के बयान पर कहा जब जम्मू कश्मीर को लेकर संसद में बिल पास हो रहा था उस वक्त वो सांसद थे क्यों विरोध नहीं किया जो होगा संविधान के अनुसार होगा।

  • 8:38 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    कांग्रेस उम्मीदवार ने किया 70 सीट जीतने का दावा

    कैथल से कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला ने 70 सीट जीतने का दावा किया है। उन्होंने कहा, "एग्जिट पोल कहते हैं कि हम 60 सीटें जीतेंगे, लेकिन मैं कहता हूं कि हम 70 सीटें जीतेंगे, कैथल सीट भी हम जीतेंगे। सभी के दिल में एक ही भावना थी - बदलाव। वे भाजपा के पिछले 10 सालों से, इस भ्रष्ट सरकार से, इस घृणित सरकार से थक चुके हैं। वे बदलाव चाहते थे। मुझे पता है कि कांग्रेस वह बदलाव, वह न्याय लाएगी।"

  • 8:34 AM (IST) Posted by Shakti Singh

    छत्तीसगढ़ जैसे होंगे नतीजे- ज्ञानचंद गुप्ता

    पंचकूला से बीजेपी उम्मीदवार ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा "हमारे पास माता मनसा देवी का आशीर्वाद है और मुझे पूरा विश्वास है कि नतीजे बहुत अच्छे होंगे और मैं पंचकूला सीट जीतूंगा। हर पार्टी जीतने का दावा करती है लेकिन हमें जो इनपुट मिल रहे हैं उसके अनुसार भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। जहां तक एग्जिट पोल की बात है तो छत्तीसगढ़ में भी पोल प्रतिकूल थे और कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही थी। लेकिन भाजपा ने वहां सरकार बनाई। यहां भी भाजपा तीसरी बार 'कमल' खिलाएगी। आम आदमी पार्टी ने केवल दिखावे के लिए चुनाव लड़ा। लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे कोई सीट जीतेंगे। लेकिन चुनाव तो चुनाव है, हर पार्टी जीतने के लिए ही चुनाव लड़ती है।"