A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी का बड़ा खुलासा-9 फोन तो तोड़ दिए, एक हमें दिया गया और...

दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी का बड़ा खुलासा-9 फोन तो तोड़ दिए, एक हमें दिया गया और...

दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने बड़ा खुलासा किया है। ईडी ने कहा है कि नौ फोन तोड़ दिए गए और एक फोन हमें दिया गया, उस फोन का डेटा भी डिलीट कर दिया गया था। जानिए ईडी ने और क्या कहा?

delhi liquor scam case- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली शराब घोटाला केस

आबकारी घोटाले में के कविता और अन्य के खिलाफ ED की सप्लिमेंट्री चार्जशीट में बड़ा खुलासा हुआ है। चार्जशीट के मुताबिक इस घोटाले में टोटल प्रोसीड ऑफ क्राइम 1100 करोड़ रुपये था, जिसमें से 292.8 करोड़ रुपये का ब्यौरा ED ने अपनी चार्जशीट में दिया है। चार्जशीट में ईडी ने खुलासा किया कि 9 फोन नष्ट किये गए और एक फोन ED को जांच के लिए दिया गया जिसका डाटा डिलीट पाया गया। ED चार्जशीट के मुताबिक शराब नीति में जो बदलाव किया गया, प्रॉफिट मार्जिन को बढ़ा कर 12% किया गया उससे सरकार को 581 करोड़ का सीधा नुकसान हुआ था।

कविता के लिए 10 लाख रुपये का रूम बुक किया गया

ईडी ने ये भी खुलासा किया कि चरणजीत सिंह ने के कविता के लिए फाइव स्टार होटल में 10 लाख रुपये का रूम बुक करवाया था। के कविता ने साउथ ग्रुप के दूसरे मेंबर्स और समीर महेंद्रू के साथ साजिश रच कर MS इंडो स्प्रिट कंपनी बनाई जिसका इस्तेमाल प्रोसीड ऑफ क्राइम के लिए किया गया। साजिश के तहत MS इंडो स्प्रिट को L1 होलसेल लाइसेंस दिया गया, जिसके बदले में के कविता और साउथ ग्रुप की तरफ से 100 करोड़ का किक बैक दिया गया। जिससे MS इंडो स्प्रिट को नई एक्साइज पालिसी से शराब पर 12% का प्रॉफिट 192.8 करोड़ रुपये था जो कि प्रोसीड ऑफ क्राइम का ही हिसा था।

के कविता ने आप के साथ मिलकर बनाई नई शराब पॉलिसी

के कविता ने अरुण, अभिषेक, बुच्ची बाबू के साथ मिल कर साजिश के तहत आम आदमी पार्टी के नेताओ के साथ मिल कर नई शराब पालिसी बनाई थी। ईडी ने कहा कि के कविता पर शराब लाइसेंस के बदले दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए 'साउथ ग्रुप' के साथ साजिश रचने का भी आरोप लगाया है।

सोमवार की दोपहर दायर की गई 177 पेज की नई चार्जशीट में, जिसमें के कविता के लिए ईडी ने कहा कि बीआरएस नेता से पूछा गया था कि क्या उन्होंने इनमें से किसी डिवाइस को फॉर्मेट किया है या कोई डेटा हटा दिया है, जिस पर एजेंसी ने कहा कि उन्होंने नकारात्मक जवाब दिया।

कविता बहुत प्रभावशाली महिला हैं

सीबीआई ने तर्क दिया कि के कविता "सिर्फ एक महिला नहीं हैं, बल्कि एक बहुत प्रभावशाली महिला हैं", और उन दावों की ओर इशारा किया कि उन्होंने पहले एक गवाह को धमकी दी थी। ईडी ने इस बात पर जोर दिया कि बीआरएस नेता कथित घोटाले का सह-साजिशकर्ता और लाभार्थी है, और दावा किया कि अपराध की आय सीधे उसके पास जा रही थी। उन्होंने कहा कि उसे रिहा करने से "गहरी, बहुस्तरीय साजिश" की जांच प्रभावित होगी। के कविता को 15 मार्च को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया था।

 

Latest India News